किसान आंदोलन: रिहाना के सामने एकजुट हुआ बॉलीवुड, अक्षय कुमार से अजय देवगन तक किसने क्या लिखा

759

भारत में चल रहे किसान आंदोलन का मुद्दा अब इंटरनेशनल हो गया है। अमेरिकी पॉप स्टार रिहाना, मिया खलीफा, मॉडल अमांडा सेर्नी और क्लाइमेट चेंज एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग समेत कुछ इंटरनेशनल सेलीब्रिटीज़ ने इस आंदोलन का समर्थन करते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर अपनी आवाज़ उठाई थी।

वहीं, विदेश मंत्रालय ने भी इस मुद्दे को बेहद गंभीरता से लिया है। और एक प्रेस नोट जारी कर कहा है कि किसान आंदोलन पर विदेश से टिप्पणी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। विदेशी मंत्रालय ने इसे भारत को बदनाम करने का प्रोपगेंडा करार दिया है।

तो अब अजय देवगन, अक्षय कुमार और एकता कपूर समेत कई मशहूर सेलेब्स ने भी देश के समर्थन में अपनी आवाज़ उठाई है। और किसान आंदोलन को मुद्दा बनाकर भारत को बदनाम करने की साजिश रच रहे लोगों को सच का आइना दिखाया है। साथ ही तमाम देशवासियों से अपील की है कि वह भारत के खिलाफ चलाई जा रही इस साजिश का हिस्सा ना बनें।

अक्षय कुमार ने विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी किये गए प्रेस नोट को री-ट्वीट करते हुए लिखा “किसान हमारे देश का एक अत्यंत महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। और उनके मुद्दों को हल करने के लिए किए जा रहे प्रयास स्पष्ट हैं। मतभेद पैदा करने वाले किसी व्यक्ति पर ध्यान देने के बजाय एक सौहार्दपूर्ण संकल्प का समर्थन करें।”

अजय देवगन ने भी हैशटैग इंडिया टू गेदर(#IndiaTogether)और हैशटैग इंडिया अगेंस्ट प्रोपेगंडा (#IndiaAgainstpropaganda) का इस्तेमाल करते हुए लिखा कि “भारत या भारतीय नीतियों के खिलाफ किसी भी झूठे प्रचार के झांसे में ना आए। इस वक्त देश के लिए एकजुट होना ज्यादा महत्वपूर्ण है।”

करण जौहर जो अक्सर विभिन्न मुद्दों पर अपनी राय रखने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं उन्होने ट्वीट कर लिखा है “हम इस समय एक मुश्किल वक्त से गुज़र रहे हैं। हर मोड़ पर विवेक और धैर्य को बनाए रखने की आवश्यकता है। आइए, हम मिलकर हर संभव प्रयास करें कि हम ऐसे समाधान निकालें जो सभी के लिए काम करें- हमारे किसान भारत की रीढ़ हैं। हमें किसी को भी विभाजित नहीं होने देना चाहिए”

एकता कपूर ने भी किसान आंदोलन विवाद पर ट्वीट कर अपनी राय रखी है। एकता ने लोगों को एकजुटता का संदेश देते हुए लिखा है “किसी भी झूठे प्रचार के खिलाफ एकजुट हो जाओ।”

कैलाश खेर और सुनील शेट्टी जैसे सितारों ने भी देश के समर्थन में अपनी आवाज़ उठाई है।

इससे पहले रिहाना के ट्वीट पर कंगना रनौत ने भी रिप्लाई कर उन्हें करारा जवाब दिया था। दरअसल 32 साल की रिहाना ने एक न्यूज साइट का ट्वीट लगाते हुए पूछा था कि “हम इसके लिए आवाज क्यों नहीं उठा रहे हैं।” अपने ट्वीट में उन्होंने हैशटैग फार्मर प्रोटेस्ट का इस्तेमाल भी किया था। जिसके बाद कंगना ने उन्हें आइना दिखाते हुए तीखा जवाब दिय और कहा “इस बात में हम बात इसलिए नहीं कर रहे क्योंकि जो लोग आंदोलन कर रहे हैं वो प्रदर्शनकारी नहीं बल्कि वे तो आतंकवादी हैं। जो हमारे देश भारत को विभाजित करने की कोशिशों में लगे हुए हैं। ताकि चीन हमारे कमजोर टूटे हुए राष्ट्र को अपने कब्जे में ले सके और इसे संयुक्त राज्य अमेरिका की तरह एक चीनी उपनिवेश बना सके … बैठ जाओ तुम मूर्ख, हम आप की तरह हमारे देश नहीं बेच रहे है।”