एक ही मरीज में मिले ब्लैक, वाइट और यलो तीनों फंगस, गाजियाबाद के बाद लखनऊ से सामने आया दूसरा केस

672

यूपी की राजधानी लखनऊ में एक मरीज में वाइट, ब्लैक और यलो तीनों फंगस मिले हैं। मरीज अस्पताल में भर्ती है। डॉक्टरों के मुताबिक फंगस का पता शुरुआती चरण में लग गया है। इसलिए मरीज की हालत अभी बहुत गंभीर नहीं है। गाजियाबाद के बाद यह देश का दूसरा मामला है।

मरीज का नाम सरस्वती वर्मा (63) है। एक महीने पहले उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी। लेकिन बाद में चेहरे में भारीपन, आंख व सिर में दर्द शुरू हो गया। डायबिटिक भी थीं। परेशानी बढ़ने पर राजधानी अस्पताल में ऐडमिट हुई।

20 दिन पहले हुई पुष्टि
मरीज का इलाज कर रहे डॉ. अनुराग यादव ने बताया कि लगभग बीस दिन पहले इन्हें लाया गया। एमआरआई रिपोर्ट देखने पर फंगस की पुष्टि हुई। इसके बाद जब इंडोस्कोपी की गई तो पता चला कि तीनों ही रंगों के फंगस हैं। नाक में ब्लैक फंगस पाया गया, साइनस में यलो और मैग्जिलरी बोन के ऊपर वाइट।

समय पर सर्जरी नहीं होती तो जा सकती थी मरीज की जान तक
मरीज की सर्जरी करने का निर्णय लिया, लेकिन एचआरसीटी वैल्यू हाई होने से तुरंत सर्जरी नहीं हो पाई। ऐसे में फेफड़े के संक्रमण को कम किया गया। इसके बाद सर्जरी कर सभी फंगस को निकाल दिया गया। अगर समय पर सर्जरी न होती तो स्थिति काफी गंभीर हो सकती थी। फिलहाल ऐंटीफंगल दवाएं मरीज को दी जा रही हैं।