देश में कोरोना के बाद अब ब्लैक फंगस की मार, महाराष्ट्र में 90 मरीजों ने गवाई जान, दिल्ली में बुधवार को इस रोग से हुई पहली मौत, राजस्थान में महामारी घोषित

701

महाराष्ट्र व खासकर नागपुर ब्लैक फंगस यानी म्यूकरमाइकोसिस का हॉटस्पॉट बनकर उभरा है। राज्य में अब तक इससे 90 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना के साथ यही भी देश के लिए नई मुसीबत बनता जा रहा है। अब तक सात राज्यों में यह फैलने की सूचना है। इनमें उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, शामिल हैं।

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बुधवार बताया कि ब्लैक फंगस के मामले पिछले साल कोरोना वायरस संक्रमण की शुरूआत के बाद से आने शुरू हुए हैं। हालांकि, मंत्री ने इसका समय नहीं बताया। उन्होंने कोविड-19 मरीजों के इलाज के दौरान स्टेरॉयड के अंधाधुंध इस्तेमाल के प्रति भी चेताया। 

हल्के में न ले यह बीमारी
टोपे ने कहा कि महाराष्ट्र में अब तक म्यूकरमाइकोसिस से 90 लोगों की मौत हो चुकी है। यह गंभीर है। इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए। गंभीर मधुमेह और प्रतिरक्षा प्रणाली के दमन जैसे कारणों से भी लोग इस संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं। महाराष्ट्र का नागपुर तो इसका हॉटस्पॉट बनता नजर आ रहा है। वहां 300 मामले सामने आए हैं। अब तक सात मरीजों की मौत हो चुकी है। 

दिल्ली एम्स के न्यूरोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ. एमवी पद्म श्रीवास्तव के अनुसार ब्लैक फंगस के अब रोज 20 मामले मिल रहे हैं। अब तक 100 से ज्यादा केस आ चुके हैं। ट्रॉमा सेंटर में अलग से वार्ड बनाया गया है। मैक्स हॉस्पिटल में 25 व सर गंगाराम अस्पताल में 40 केस आए हैं। मूलचंद हॉस्पिटल में इस रोग की वजह से एक मरीज की मौत हो गई। 

राजस्थान में 100 केस मिले
राजस्थान में ब्लैक फंगस के 100 केस सामने आ चुके हैं। राज्य सरकार ने इसे महामारी घोषित करने के साथ ही इसके इलाज के लिए अलग से वार्ड बनाने का निर्णय लिया है। 

लखनऊ में 50 केस
उत्तर प्रदेश के लखनऊ स्थित किंग्स जॉर्ज मेडिकल कॉलेज अस्पताल में ब्लैक फंगस के 50 केस आए हैं। मंगलवार को नौ नए मामले सामने आए हैं। 

मप्र में जांच अभियान शुरू
मध्य प्रदेश सरकार ने पूरे प्रदेश में नेजल एंडोस्कोपी के जरिए जांच का अभियान शुरू करने का फैसला किया है। इससे समय रहते मरीजों की पहचान कर उनका इलाज शुरू किया जा सकेगा। 

उत्तराखंड में दो की मौत, हरियाणा में 115 केस
उधर, पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में ब्लैक फंगस से दो लोगों की मौत होने की खबर है,  जबकि हरियाणा में 115 मामले सामने आए हैं।