बीजेपी प्रत्याशी मयंकेश्वर सिंह पर 24 घंटे का बैन, मुसलमानों के खिलाफ भड़काऊ बयान पर चुनाव आयोग का ऐक्शन

373
BJP candidate Mayankeshwar Singh
BJP candidate Mayankeshwar Singh

चुनाव आयोग ने अमेठी की तिलोई विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा ) उम्मीदवार मयंकेश्वर शरण सिंह की ओर से आपत्तिजनक सांप्रदायिकता भड़काने वाला बयान देने के चलते उनके खिलाफ कार्यवाई करते हुए  24 घंटे तक उनकी ओर से किसी भी तरह के चुनाव प्रचार करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। मयंकेश्वर सिंह का पिछले दिनों एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें वह मुसलमानों के खिलाफ भड़काऊ बयान देते हुए देखे जा सकते हैं।

आयोग के सचिव अजोय कुमार की ओर से मंगलवार को जारी एक आदेश में कहा गया है कि सिंह का आपत्तिजनक बयान आदर्श चुनाव आचार संहिता का उलंघन है और आयोग इसकी कड़ी निंदा करता है। सिंह बुधवार सुबह 8 बजे से अगले 24 घंटों तक किसी भी तरह का चुनाव प्रचार नहीं कर सकते।

इससे पहले आयोग ने मयंकेश्वर सिंह को उनके आपत्तिजनक बयान के चलते  कारण बताओ नोटिस जारी कर उन्हें 24 घंटे में जवाब देने को कहा गया था। इस नोटिस के अनुसार बीजेपी प्रत्याशी के बयान में आपत्तिजनक व सांप्रदायिकता बढ़ाने वाली बातें कही थीं। मयंकेश्वर ने अपने जवाब में कहा था कि उनका बयान अहमदाबाद धमाकों के दोषियों के बारे में था किसी धर्म विशेष के लोगों के खिलाफ नहीं। आयोग ने उनके जवाब को संतोषजनक नहीं पाया। 

इस नोटिस के अनुसार आयोग को प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी की ओर से इस बारे में 18 फरवरी को जानकारी दी गई थी। इस बारे में अमेठी जिले के मोहनगंज थाने में सिंह के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज करवाई गई है।