Bitcoin का भाव एक बार फिर नये रिकॉर्ड स्तर पर, भारतीय बाजार में एक बिटकॉइन की कीमत पहुंची करीब 34,85,847 रुपये

228
Bitcoin Price falls
Bitcoin Price falls

एक बार फिर बिटकॉइन की कीमतों में तेज उछाल देखने को मिली है. गुरुवार को कार्ड पेमेंट कंपनी मास्टरकार्ड और बैंक ऑफ न्यूयॉर्क मेलॉन कॉर्प ने ऐलान किया था कि वो अपने ग्राहकों को क्रिप्टोकरेंसी के जरिए पेमेंट की सुविधा देंगे. इसके बाद अब तक के सबसे बड़े इस डिजिटल एसेट में 7.4 फीसदी की तेजी देखने को मिली. बिटकॉइन का भाव 48,364 डॉलर पर पहुंच गया था. हालांकि, थोड़ी देर बाद यह कम होकर 47,938 डॉलर पर आ गया. भारतीय रुपये में देखें तो एक बिटकॉइन की कीमत करीब 34,85,847 रुपये होती है. इसके पहले टेस्ला द्वारा बिटकॉइन में करीब 1.5 अरब डॉलर के निवेश की खबर के बाद सोमवार को बिटकॉइन नये उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था. ब्लूमबर्ग गैलेक्सी क्रिप्टो इंडेक्स भी अब तक के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुका है.

ब्लूमबर्ग में इंटेलीजेंस कमोडिटी स्ट्रैटेजिस्ट माइक मैक्ग्लोन ने कहा, ‘कीमतों के मामले में बिटकॉइन में बहुत बड़ी तेजी देखने को मिल रही है. टेस्ला ने इसे और रफ्तार दे दी है. मुमकिन है कि यह 50,000 डॉलर तक भी पहुंच जाए.’

मास्टरकार्ड ने अब कथित तौर पर ‘स्टेबलकॉइन्स’ की ओर इशारा किया है, जिसमें आमतौर पर अमेरिकी डॉलर जैसे अन्य एसेट की तुलना का अनुमान लगाया जाता है. मास्टरकार्ड ने पहले ही विरेक्स और बिटपे जैसे क्रिप्टो कार्ड प्रोवाइडर्स के साथ पार्टनरशिप कर ली है. लेकिन, इसके लिए उसे अपने नेटवर्क पर पेमेंट को पूरा करने के लिए उसे डिजिटल करेंसी को फ़िएट में कन्वर्ट करना होता है.

बैंक ऑफ न्यूयॉर्क मेलॉन कॉरपोरेशन ने गुरुवार को कहा कि वो भी बिटकॉइन को होल्ड, ट्रांसफर व जारी करेगा. संस्थागत ग्राहकों के लिए यह सुविधा अन्य क्रिप्टोकरंसी के लिए भी होगी.

गौरतलब है कि दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क की वजह से एक बार फिर बिटकॉइन की ओर लोगों का रुझान बढ़ा है. क्रिप्टोकरेंसीज को लेकर मस्क के सपोर्ट के बाद अब यह भी बहस छिड़ चुकी है कि वॉल स्ट्रीट और मेनस्ट्रीम सेगमेंट भी इस डिजिटल क्लास एसेट को लेकर पॉजिटिव रुख अपना रहा है. हालांकि, एक वर्ग का यह भी मानना है कि बिटकॉइन में लगातार तेजी देखने को मिलेगी और एक समय के बाद यह बबल भी फूटेगा.

टेस्ला द्वारा बिटकॉइन खरीदने के पहले भी एलन मस्क ने कहा था कि वो बिटकॉइन के सपोर्टर हैं. अपने आधिकारिक ट्रविटर हैंडल पर भी उन्हों बिटकॉइन और डॉजकॉइन का जिक्र किया है. मास्टरकार्ड अब दुनियाभर के कई केंद्रीय बैंकों से उनके डिजिटल करेंसी प्लान पर तत्परता से चर्चा कर रहा है. कंपनी ने बुधवार को एक ब्लॉग के जरिए इस बारे में जानकारी दी है.