बर्ड फ्लू का खतरा: दिल्ली सरकार ने चिकन बिक्री पर लगाई रोक, यूपी में सामने आया मामला, मुजफ्फरपुर में मुर्गी के बाद मरे कौवे और कबूतर, दहशत में लोग

    203
    Bird-Flu-cases-in-India

    बर्ड फ्लू के बढ़ते संक्रमण ने कई राज्यों की चिंता बढ़ा दी है। दिल्ली सरकार ने बुधवार को एडवाइजरी जारी कर लोगों को सचेत किया है। उत्तराखंड, राजस्थान और हिमाचल समेत कई राज्यों में बर्ड फ्लू से पक्षियों की मौत की आशंका बढ़ी है। उप्र के कानपुर में बर्ड फ्लू के नए मामले सामने आए हैं, जबकि पीलीभीत में कुछ मुर्गियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से दहशत बढ़ गई है।

    हालांकि दिल्ली और पंजाब के लिए थोड़ी राहत की खबर आई है। एशिया की सबसे बड़ी गाजीपुर मुर्गा मंडी से लिए गए नमूनों में बर्ड फ्लू का लक्ष्ण नहीं मिला है। वहीं, बीते दिनों पटियाला से मरी मुर्गियों के सैंपल की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। पटियाला में मुर्गियां मरने का मामला सामने आने के बाद वहां से 40 सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे।

    कोरोना संकट के बीच देश में बर्ड फ्लू का कहर बरस रहा है। देश के कई राज्यों की तरह अब बिहार पर भी बर्ड फ्लू का खतरा मंडराने लगा है। बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में गुरुवार को मुर्गियों के मरने के बाद अब खेत में कौवे और कबूतर मरे मिले हैं।  इसके चलते लोग दहशत में आ गए हैं।

    मुजफ्फरपुर जिले के सरैया और जयतपुर इलाके में कौवा और कबूतर के साथ-साथ मुर्गियां मृत पाई गई हैं। इन पक्षियों की मौत से बर्ड फ्लू की आशंका फैल गई है, जिससे इलाके के लोग अब दहशत में हैं। मामले की जानकारी मिलते ही पशुपालन विभाग की टीम घटनास्थल पर पहुंची है। पशुपालन विभाग की टीम ने मृत पक्षियों का सीरम सैंपल के रूप में लेने के बाद डेड बॉडी को जमीन में गाड़ दिया है। इस घटना के बाद एहतियात के तौर पर लोग अभी से ही सुरक्षा बरतने लगे हैंं।

    बता दें कि अब तक देश के 10 से अधिक राज्यों में बर्ड फ्लू फैल चुका है। इस बीच मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी (एमएफएएचडी) मंत्रालय ने सभी राज्यों से पोल्ट्री और उससे जुड़े उत्पादों की सप्लाई बंद करने के निर्देश दिए हैं।

    मंत्रालय ने कहा कि अगर सप्लाई बंद कर दी जाएगी, तो पोल्ट्री उद्योग पर बहुत बुरा असर पड़ेगा। एमएफएएचडी मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पोल्ट्री उत्पादों की सप्लाई बंद नहीं करें। अभी तक दस राज्यों दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, केरल , राजस्थान, मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। वहीं अब बिहार के पटना और मुजफ्फरपुर पक्षियों के मरने की घटनाएं सामने आई हैं। 

    मंत्रालय ने कहा कि बर्ड फ्लू से निपटने के लिए राज्यों को स्वास्थ्य और वन विभाग के साथ समन्वय करने और उन्हें इस मुद्दे के बारे में संवेदनशील बनाने के लिए कहा गया। राज्यों को पोल्ट्री फार्मों में सुरक्षात्मक उपकरणों की पर्याप्त आपूर्ति बनाए रखने और जैव सुरक्षा उपायों को बनाए रखने के लिए भी कहा गया था।