बिहार क्रिसमस गाइडलाइन्स जारी: आज चर्चों में नहीं होंगे कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम, कई जगह दो शिफ्टों में होगी प्रार्थना सभाएं

185

इस साल क्रिसमस पर भी कोरोनावायरस के संक्रमण की मार पड़ी है। चर्चो में प्रभु ईसा मसीह की याद में केवल प्रार्थना की जा रही है। वहां सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं हो रहे हैं। चर्च में मास्‍क पहन कर ही प्रवेश की अनुमति दी जा रही है। इसके पहले थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजेशन की प्रक्रिया पर ध्‍यान दिया जा रहा है। चर्चों में भीड़ नहीं हो, इसलिए कई जगह दो शिफ्टों में प्रार्थना सभाएं आयोजित की गईं हैं। क्रिसमस के मौके पर कानून-व्‍यवस्‍था बनाए रखने के कड़ी सुरक्षा के निर्देश भी दिए गए हैं।

प्रभु यीशु के जन्म (25 दिसंबर) के अवसर पर ईसाई धर्मावलंबी क्रिसमस मनाते हैं। इस दिन घरों से लेकर चर्चों तक क्रिसमस की धूम रहती है। लेकिन इस साल कोरोना संक्रमण के कारण पूरे राज्‍य के चर्चों में कुछ पाबंदियां लगाई गईं हैं। सड़कों सहित सार्वजनिक अन्‍य स्‍थलों पर लागू कोरोना गाइडलाइन का भी पालन अनिवार्य है।

राजधानी के चर्चों में केवल आराधना और प्रार्थना के आयोजन किए जा रहे हैं। चर्च में बगैर मास्‍क पहने एंट्री नहीं दी जा रही है। एंट्री के पहले सैनिटाइजेशन भी किया जा रहा है। चर्च में 65 वर्ष से अधिक के बुजुर्गों तथा 10 वर्ष से कम के बच्चों को प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। कई चर्च, जहां भरी भीड़ जुटती रही है, वहां दो शिफ्टों में प्रार्थना सभाओं का आयोजन किया जा रहा है।

पटना के मेथोडिस्ट चर्च (लोदीपुर) के पास्टर नवीन डिक्शन के अनुसार क्रिसमस के अवसर पर चर्च में सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं होगा। प्रार्थना सभाएं सुबह 9:00 बजे से 10:15 बजे तक तथा पूर्वाह्न 10:30 बजे से 11:30 बजे तक दो शिफ्टों में आयोजित की गईं हैं। जो चर्च में नहीं आ सकते, वे चर्च के फेसबुक पेज से कार्यक्रम देख सकते हैं। पाटलिपुत्र के एजी चर्च के चर्च के पास्टर जीएस बॉबराज के अनुसार सुबह 10:00 बजे से 11:30 बजे तक प्रार्थना सभा का आयोजन कर रहा है। बारी पथ स्थित बैपटिस्ट यूनियन चर्च के चर्च के फादर एमवी थॉमस ने बताया कि दो शिफ्टों में प्रार्थना सभाएं सुबह 9:00 बजे से 10:30 बजे तक और पूर्वाह्न 11:00 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक हाे रहीं हैं।

चर्च में सीमित संख्‍या में एंट्री को देखते हुए राज्‍य के अनेक चर्च कार्यक्रम के ऑनलाइन प्रसारण की व्‍यवस्‍था की गई है। पटना के मेथोडिस्ट चर्च (लोदीपुर) के फेसबुक पेज पर क्रिसमस का कार्यक्रम लाइव देखा जा सकता है। पाटलिपुत्र के एजी चर्च के यू-ट्यूब चैनल पर कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया जा रहा है। पटना के बारी पथ स्थित बैपटिस्ट यूनियन चर्च के फेसुबक पेज पर भी प्रार्थना सभा का लाइव प्रसारण किया जा रहा है।

क्रिसमस के अवसर पर कानून-वयवस्‍था बनाए रखने के लिए कड़ी सुरक्षा के प्रबंध किए गए हैं। खासकर छेड़खानी, छिनतई व मारपीट आदि की घटनाओं को रोकने के लिए सादे लिबास में पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। संवेदनशील जगहों पर पुलिस की लगातार नजर रखे हुए है।