बिहार : बनकटवा में पूरा हुआ 100 फीसदी कोरोना वैक्सीनेशन का टारगेट, WHO ने की जमकर तारीफ

297

कोरोना से जंग जीतने के लिए देश में वैक्सीनेशन अभियान तेजी से चल रहा है. बिहार में पूर्वी चंपारण के बनकटवा प्रखंड ने वैक्सीनेशन को लेकर देश के लिए एक मिसाल पेश की है. यहां 100 फीसदी लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है. यह पूरे देश में पहला प्रखंड है जहां 100 फीसदी आबादी को वैक्सीन लगाई जा चुकी है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लू.एच.ओ) भी बनकटवा प्रखंड की इस उपलब्धि की तारीफ कर रहा है. यहां पर 18 साल से ज्यादा उम्र की 100 फीसदी आबादी का टीकाकरण किया जा चुका है. हैरानी की बात ये है कि प्रखंड में स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी है और लोगों के भीतर भी वैक्सीन लगावाने को लेकर काफी हिचकिचाहट थी. इसके बाद भी प्रखंड की 10 पंचायतों के करीब 100 से ज्यादा गांव में 100 फीसदी के लक्ष्य को पूरा कर लिया गया जो बहुत बड़ी उपलब्धि है. यह बनकटवा प्रखंड के लिए बड़ी चुनौती भी रही.

बता दें कि पंचायत के तहत आने वाले ज्यादातर मुस्लिमों ने पहले ही वैक्सीनेशन का बहिष्कार कर दिया था. जिसके बाद जिला प्रशासन ने स्वास्थ्य विभाग की कई टीमों के साथ मिलकर यहां की जनता को टीकाकरण सुरक्षित होने का भरोसा दिलाया. लोगों के मन में शक को दूर करके वैक्सीनेशन टारगेट को पूरा करना एक बड़ी चुनौती रही.

मोतिहारी के डीएम कपिल अशोक का कहना है कि बनकटवा प्रखंड की उपलब्धि को डब्लू.एच.ओ भी सराह चुका है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि बनकटवा प्रखंड में 95 फीसदी से ज्यादा वक्सीनेशन का काम पूरा हो चुका है. बता दें कि भारत-नेपाल सीमा पर मौजूद बनकटवा प्रखंड में मुस्लिम आबादी बहुत ज्यादा है. सभी को भरोसे में लेकर 100 फीसदी वैक्सीनेशन एक बड़ी उपलब्धि है.