मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में बिहार के 10 जिलों में भरी बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने की दी चेतावनी

394
thunderstorm

बिहार में अगले चौबाीस घंटो में तेज बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने राज्य के 10 जिलों में भारी बारिश और आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है. बिहार में 13 अगस्त तक बारिश से राहत मिलती नहीं दिख रही है. मानसून की सक्रियता की वजह से बारिश से फिलहाल राहत के आसार नहीं हैं. मौसम विभाग के मुताबिक मानसून की ट्रफ रेखा फिलहाल डेहरी से होकर गुजर रही है. इसी वजह से पूर्वी यूपी और उसके आस पास के हिस्सों में मानसून की सक्रियता बढ़ रही है.

बिहार में अगले चौबीस घंटों में मूसलाधार बारिश हो सकती है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने जहानाबाद, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, भभुआ, किशनगंज, अररिया, रोहतास के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इन इलाकों में बारिश गिरने के साथ ही आकाशीय बिजली भी गिर सकती है. इसीलिए लोगों को सचेत रहने की भी चेतावनी दी गई है.

बिहार में आकाशीय बिजली गिरने की घटनाएं अक्सर सामने आती है. इसकी वजह से अब तक बहुत से लोगों की जान जा चुकी है. इसीलिए लोगों को पहले से ही अलर्ट कर दिया गया है. ताकि लोग बारिश के दौरान अपने घरों से बाहर न निकलें. वहीं बारिश की वजह से भी कई बार पेड़ गिरने का खतरा भी बना रहता है. इस तरह से लोगों की जान को खतरा हो सकता है. मौसम विभाग से पहले से ही बारिश और बिजली का अलर्ट जारी कर दिया है.

यूपी और बिहार में इन दिनों जमकर बारिश हो रही है. पिछले चौबीस घंटों में राजपुर में 110 मिमी बारिश दर्ज की गई. वहीं श्रीपालपुर और मोहनिया में 80 मिमी बारिश हुई. सोमवार शाम पटना में भी तेज बारिश हुई थी. बारिश की वजह से एक तरफ जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली है तो वहीं दूसरी तरफ जलभराव से जूझना पड़ रहा है. कई इलाकों में पानी भरने की वजह से लोगों को आवाजाही में बहुत ही परेशानी उठानी पड़ रही है. सोमवार को बक्सर में सबसे ज्यादा 38.5 मिमी बारिश दर्ज की गई थी.