अमेरिका: राष्ट्रपति के रूप में जो बाइडन जून में करेंगे पहली विदेश यात्रा, ब्रिटेन, ईयू जाएंगे

236

अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में जो बाइडन जून में अपनी पहली विदेश यात्रा करेंगे और इस दौरान वह प्रमुख अमेरिकी सहयोगियों के साथ बातचीत करेंगे। व्हाइट हाउस उनकी यात्रा के संबंध में शुक्रवार को घोषणा कर सकता है।

बाइडन 11 से 13 जून के बीच इंग्लैंड के कॉर्नवाल में आयोजित समूह सात शिखर सम्मेलन की बैठक में भाग लेंगे। उसके बाद वह ब्रसेल्स जाएंगे जहां वह यूरोपीय संघ (ईयू) के नेतृत्व के साथ बैठक करेंगे तथा 14 जून को उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

अमेरिका के सबसे करीबी सहयोगियों के साथ बैठकों के बीच बाइडन ने आने वाले महीनों में तीसरे देश में आयोजित एक शिखर सम्मेलन के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को आमंत्रित किया है। हालांकि इसके लिए अभी तक कोई तिथि तय नहीं की गई है।

हाल में ज्यादातर अमेरिकी राष्ट्रपतियों ने अपनी पहली विदेश यात्रा के तहत उत्तर अमेरिकी पड़ोसियों को चुना है। हालांकि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी पहली विदेश यात्रा के तहत रियाद, सऊदी अरब का दौरा किया था। बाइडन की पहली विदेश यात्रा का अर्थ अमेरिकी सहयोगियों के प्रति ट्रंप के रुख को पलटना है।