राष्ट्रपति बाइडन ने रूस को दिया सामरिक स्थिरता पर बातचीत का प्रस्ताव

182
USA president Joe Biden

अमेरिका में गत वर्ष हुए राष्ट्रपति चुनाव में दखल और हैकिंग को लेकर 10 रूसी राजनयिकों को निष्कासित करने के बाद राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूस के साथ सामरिक स्थिरता वार्ता का प्रस्ताव रखा है। दोनों देशों के अधिकारी आगामी दिनों में शिखर सम्मेलन की संभावना पर चर्चा भी कर चुके हैं।

बृहस्पतिवार को 10 रूसी राजनयिकों को निष्कासित करने और कई कंपनियों तथा संस्थानों समेत 30 से अधिक लोगों पर प्रतिबंध लगाने के आदेश पर हस्ताक्षर करने के बाद बाइडन ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के साथ फोन पर हुई चर्चा में उन्होंने दोनों देशों के सामने मौजूद कई मुद्दों के समाधान के लिए आगामी दिनों में यूरोप में शिखर सम्मेलन का प्रस्ताव दिया।

बाइडन ने कहा, हमारी टीम इस संभावना पर चर्चा कर रही है कि यदि यह शिखर सम्मेलन होता है तो अमेरिका और रूस हथियारों के नियंत्रण एवं सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग शुरू करने के लिए सामरिक स्थिरता वार्ता शुरू कर सकते हैं। यूक्रेन की सीमा और क्रीमिया में रूसी सैनिकों के निर्माण कार्य पर चिंता जताते हुए बाइडन ने कहा, ईरान व उत्तर कोरिया समेत कई मुद्दे हैं जिन पर अमेरिका और रूस को मिलकर काम करने की जरूरत है।

अमेरिकी बलों पर हमले के लिए तालिबान को उकसाने के पुख्ता सुबूत नहीं : अमेरिका
व्हाइट हाउस ने कहा है कि खुफिया विभाग के पास इस बात के पुख्ता सबूत नहीं है कि रूसी खुफिया अधिकारियों ने तालिबान को अफगानिस्तान में अमेरिकी बलों पर हमले के लिए उकसाया। इस मामले को लेकर जो बाइडन ने 2020 में हुए चुनाव दखल को लेकर रूस पर बृहस्पतिवार को प्रतिबंधात्मक कार्रवाई भी की है, लेकिन ताजा आकलन इस आधार को कमजोर करता है। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा, तालिबान को रूस द्वारा उकसाने की रिपोर्ट हिरासत में लिए अफगान नागरिकों से मिली जानकारी पर आधारित है जिसकी प्रामाणिकता पर कम भरोसा है।