31 अगस्त तक काबुल से निकासी मिशन पूरा करना चाहते हैं बाइडेन, बोले – अमेरिकी जवानों पर है आइएस आतंकियों का खतरा

244
USA president biden
USA president biden

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा कि वह महीने के अंत तक अफगानिस्तान से निकासी को पूरा करने की उम्मीद कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने भीड़भाड़ वाले काबुल हवाई अड्डे पर आतंकवादी हमलों के खतरे की चेतावनी भी दी।

‘जल्द पूरा करना होगा निकासी मिशन’
व्हाइट हाउस में बोलते हुए, जो बिडेन ने कहा कि उनको “उम्मीद है कि हमें निकासी की समय सीमा का विस्तार नहीं करना पड़ेगा”, और 31 अगस्त तक काम को पूरा हो जाएगा। बिडेन ने चेतावनी दी कि आईएसआईएस के रूप में जाने जाने वाले इस्लामिक स्टेट के चरमपंथी लगातार खतरा पैदा करते हैं। इसलिए अमेरिकी अधिकारी जल्द से जल्द मिशन को पूरा करने के इच्छुक हैं।

उन्होंने कहा “हम जानते हैं कि आतंकवादी स्थिति का फायदा उठाने की कोशिश कर सकते हैं। यह अभी भी एक खतरनाक ऑपरेशन है। पत्रकारों द्वारा यह पूछे जाने पर कि विदेशी नेताओं द्वारा अधिक समय मांगने पर उनका क्या जवाब था, जो बिडेन ने कहा, “हम देखेंगे कि हम क्या कर सकते हैं।”

‘कहीं सक्रिय न हो जाए IS’
इसके अलावा अफगानिस्तान पर तालिबान के काबिज होने के बाद अमेरिका को कई तरह के डर सता रहा है। अमेरिका को इस बात का डर है कि कहीं तालिबान राज में आतंकी संगठन आईएस और सक्रिय न हो जाए। इस बात कि आशंका के चलते अमेरिकी राष्ट्रपति बेचैन हैं। कहा जा रहा है कि यही वजह है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शनिवार को एक अहम बैठक की और इस बैठक में अधिकारियों के साथ इस मुद्दे पर विस्तार से चर्चा की।

‘IS मजबूत हुआ तो अमेरिका के लिए खतरा’
बताया जा रहा है कि बैठक के दौरान अफगानिस्तान की मौजूदा हालात के बारे में राष्ट्रपति बाइडेन को अवगत कराया गया। इस दौरान यह जोर देकर कहा गया कि आईएस हमेशा से ही अमेरिका पर हमला करना चाहता है। अफगानिस्तान में भी वो कई सालों से सक्रिय है। डर इस बात का है कि अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार बनी तो आईएस को फिर से खुद को मजबूत करने का मौका मिल सकता है। बैठक में कहा गया कि अगर आईएस मजबूत हुआ तो यह अमेरिका के लिए खतरे की घंटी हो सकती है।