भगवंत मान सरकार का बड़ा फैसला – राज्य में होगी राशन की डोर स्टेप डिलीवरी, घर-घर पहुंचेगा राशन

391
Punjab CM Bhagwant Mann
Punjab CM Bhagwant Mann

पंजाब (Punjab) सरकार ने राशन की डोर स्टेप डिलीवरी को लेकर बड़ा फैसला लिया है. मुख्यमंत्री भगवंत मान (Punjab CM Bhagwant Mann) के नेतृत्व वाली सरकार ने ऐलान किया है कि पंजाब में राशन की डोर स्टेप डिलीवरी (Rashion Door Step Delivery) शुरू होगी. उन्होंने कहा कि सरकार घर-घर राशन पहुंचाएगी. इस काम को अधिकारी ही करेंगे. मान ने कहा कि दिल्ली में अरविंद केजरीवाल सरकार ने ये स्कीम चालू की थी लेकिन केंद्र सरकार ने दिल्ली में स्कीम को रोक दिया था.

इससे पहले, पंजाब आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) ने ट्विटर हैंडल से जानकारी दी थी कि मुख्यमंत्री भगवंत मान आज पंजाब की जनता को एक बड़ी सौगात देने वाले हैं. मान ने एक वीडियो मैसेज के जरिए कहा कि यह बहुत दुख की बात है कि आजादी के 75 साल बीत जाने के बावजूद गरीब लोगों को अपना राशन लेने के लिए राशन की दुकानों पर लंबी-लंबी लाइनो में खड़ा होना पड़ता है. जबकि दुनिया इतनी डिजिटल हो गई है कि एक फोन कॉल पर कोई भी चीज ऑर्डर करने पर घर आ जाती है.

पूर्व विधायकों को सिर्फ एक कार्यकाल के लिए मिलेगा पेंशन

पंजाब में पूर्ण बहुमत की सरकार बनते ही आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार एक्शन मोड में आ गई है. मुख्यमंत्री भगवंत मान लगातार एक के बाद एक बड़े फैसले ले रहे हैं. उन्होंने शुक्रवार को पूर्व विधायकों को सिर्फ एक कार्यकाल के लिए पेंशन देने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि पूर्व विधायकों को अब सिर्फ एक कार्यकाल के लिए ही पेंशन मिलेगी. इस तरह से विधायकों को प्रत्येक कार्यकाल के लिए पेंशन मिलने की प्रथा समाप्त हो जाएगी. विधायक को एक कार्यकाल के लिए 75,000 रुपये की पेंशन मिलती है. इसके बाद, आगे के प्रत्येक कार्यकाल के लिए अतिरिक्त 66 प्रतिशत पेंशन राशि मिलती है. वर्तमान समय में 250 से अधिक पूर्व विधायकों को पेंशन मिल रही है.

राशन लेने के लिए छोड़नी पड़ती है दिहाड़ी- मान

उन्होंने कहा कि गरीबों को कई बार तो राशन लेने के लिए अपनी दिहाड़ी छोड़नी पड़ती है. यह दुख की बात है. जिन्हें उसी दिन कमाकर उसी दिन खाना होता है, उन्हें अपने हिस्से का राशन लेने के लिए दिहाड़ी छोड़नी पड़ती है. मैं उन बुजुर्ग माताओ को भी जानता हूं, जो दो-दो किलोमीटर चलकर राशन डिपो तक जाती हैं. फिर उसको साफ करती हैं. कई बार वो राशन खाने लायक भी नहीं होता, लेकिन फिर भी उन्हें वो खाना पड़ता है. हालांकि अब ऐसा नहीं होगा.

उन्होंने कहा कि आपके द्वारा चुनी हुआ आम आदमी पार्टी की सरकार ने यह फैसला किया है कि ऐसे लोगों को घर तक राशन पहुंचाया जाएगा. मान ने कहा कि हम डोर स्टेप डिलीवरी यानी घर तक राशन पहुंचाने की स्कीम शुरू करने जा रहे हैं. जिसके तहत आटे-दाल की साफ बोरिया आपके घर तक पहुंचाई जाएगी. हमारे अधिकारी आपको फोन कर पूछंगे की आप किस समय घर पर हैं. हमारे अधिकारी उस हिसाब से आपको आपके घर तक राशन पहुंचाएंगे. यह एक वैकल्पिक योजना है.’