भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा का एक बार फिर बंगाल दौरा – आज नवद्वीप में भाजपा की परिवर्तन रथ यात्रा को दिखाएंगे हरी झंडी

220

बंगाल में तृणमूल कांग्रेस सरकार को सत्ता से उखाड़ फेंकने के लिए विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश भाजपा इकाई शनिवार (छह फरवरी) से परिवर्तन रथ यात्रा शुरू करने जा रही है। रथयात्रा को हरी झंडी दिखाने के लिए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा एक बार फिर बंगाल के दौरे पर शुक्रवार देर शाम ही कोलकाता पहुंच गए। रात लगभग 10:30 बजे कोलकाता एयरपोर्ट पर उनके पहुंचने पर यहां प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष सहित अन्य नेताओं ने जोरदार स्वागत किया।

इस दौरान एयरपोर्ट के बाहर बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता व अन्य लोग उनके स्वागत के लिए मौजूद थे। कोलकाता में रात्रि विश्राम के बाद नड्डा शनिवार दोपहर करीब 3:30 बजे नदिया जिले के नवद्वीप से इस परिवर्तन रथ यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। नड्डा यहां एक राजनीतिक सभा को भी संबोधित करेंगे। इससे पहले नड्डा सुबह में मालदा जिले में कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। इधर,

इससे पहले रथ यात्रा की अनुमति को लेकर भाजपा व तृणमूल कांग्रेस आमने-सामने आ गई और दिन भर दोनों तरफ से आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी रहा। हालांकि आखिरकार शुक्रवार को जिला प्रशासन ने भाजपा को परिवर्तन यात्रा की अनुमति दे दी है। प्रदेश भाजपा के नेताओं ने इसकी पुष्टि की है। दूसरी ओर, रथयात्रा के खिलाफ कलकत्ता हाई कोर्ट में भी पहले ही पीआइएल दायर हुई है, जिसपर नौ फरवरी को सुनवाई होनी है। लेकिन भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने साफ कहा कि हाई कोर्ट ने पीआइएल पर कोई स्टे नहीं दिया है इसीलिए वे रथयात्रा जरूर निकालेंगे। प्रदेश भाजपा की ओर से बताया गया कि शनिवार दोपहर दो बजे के बाद नवद्वीप से नड्डा परिवर्तन रथ यात्रा को रवाना करेंगे। पांच चरणों में राज्य के सभी 294 विधानसभा क्षेत्रों से यह रथ यात्रा गुजरेगी।

रथ यात्रा से पहले मालदा में किसानों के साथ सामूहिक भोज में हिस्सा लेंगे नड्डा

वहीं, रथ यात्रा से पहले नड्डा सुबह में मालदा जिले में कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। वह मालदा के शाहपुर गांव में 3,000 से ज्यादा किसानों के साथ सामूहिक भोज में हिस्सा लेंगे। बताया गया कि भाजपा की ओर से राज्य में चलाए गए एक मु_ी चावल संग्रह अभियान के तहत संग्रहित किए गए अनाज से खिचड़ी बनाई जाएगी जिसमें किसानों के साथ बैठकर नड्डा भोजन करेंगे। इसी के साथ चावल संग्र्रह अभियान का भी समापन हो जाएगा, जिसकी शुरुआत नड्डा ने ही पिछले महीने पूर्व बद्र्धमान जिले के कटवा से की थी। नड्डा का मालदा में सुबह 10 बजे मेंगो रिसर्च इंस्टीट्यूट में जाने का भी कार्यक्रम है। इसके बाद वह दोपहर साढ़े 12 बजे मालदा में फोआरा रोड से रवींद्रनाथ ठाकुर की प्रतिमा तक रोड शो भी करेंगे। भाजपा अध्यक्ष भक्ति आंदोलन के संत चैतन्य महाप्रभु को भी यहां श्रद्धांजलि देंगे। इसके बाद नड्डा नवद्वीप के लिए रवाना हो जाएंगे, जहां से रथ यात्रा को रवाना करेंगे। भाजपा ने इसके लिए पूरी तैयारियां की है।

ये है भाजपा की परिवर्तन यात्रा का रूट चार्ट

  • 6 फरवरी को नदिया जिला के नवद्वीप में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा रथ यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे। यह रथ नदिया, मुर्शीदाबाद, उत्तर 24 परगना के कुछ हिस्सों से होते हुए बैरकपुर तक जाएगी।
  • 8 फरवरी को कूचबिहार टाउन से रथ यात्रा शुरू होगी, जो दार्जीलिंग, कलिम्पोंग, जलपाईगुड़ी, उत्तर दिनाजपुर, दक्षिण दिनाजपुर, अलीपुरदुआर, कूचबिहार से होते हुए मालदा तक जाएगी।
  • 8 फरवरी को एक और रथ यात्रा दक्षिण 24 परगना जिले के काकद्वीप से निकाली जाएगी, जो दक्षिण 24 परगना जिले के विभिन्न हिस्सों से होते हुए कोलकाता पहुंचेगी।
  • 9 फरवरी को झाडग़्राम से रथ यात्रा शुरू होगी, जो हुगली, पूर्व मेदिनीपुर, पश्चिम मेदिनीपुर से होते हुए हावड़ा के बेलूड़ तक जाएगी।
  • 9 फरवरी को बीरभूम जिले के तारापीठ से रथ यात्रा निकलेगी, जो पूर्व बद्र्धमान, पश्चिम बद्र्धमान, आसनसोल, बांकुड़ा होते हुए पुरुलिया तक जाएगी।