बंगाल-असम में दूसरे दौर के प्रचार का आखिरी दिन: नंदीग्राम के संग्राम में पूरी ताकत झोकेंगे आज अमित शाह और ममता

399

पश्चिम बंगाल में दूसरे चरण के चुनाव के लिए आज प्रचार अभियान का आखिरी दिन है। बंगाल में टीएमसी की साख इस बार दांव पर है तो वहीं बीजेपी भी लोकसभा चुनावों में अपने अच्छे प्रदर्शन को विधानसभा में भी दोहराने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाए हुए है। दूसरे चरण में हाई-प्रोफाइल सीट नंदीग्राम के लिए दोनों पार्टियां ताबड़तोड़ प्रचार कर रही हैं। इसी कड़ी में केंद्रीय मंत्री अमित शाह भी बंगाल की सड़कों पर उतरेंगे तो वहीं सीएम ममता भी व्हीलचेयर पर रोड शो करती नजर आएंगी।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज कम से कम तीन रोड शो करेंगे। इनमें पूर्वी मिदनापोर के नंदीग्राम में रोड शो और साउथ 24 परगना के डायमंड हार्बर में जनसभा भी शामिल हैं। इसके अलावा वह डेबरा और पनसुकड़ा में बी रोड शो करेंगे।

बंगाल के दूसरे चरण के चुनाव में 30 सीटों के लिए एक अप्रैल यानी गुरुवार को मतदान होना है। इस चुनाव में सभी की नजरें नंदीग्राम पर टिकी हैं क्योंकि यहां से राज्य की मौजूदा मुख्यमंत्री ममता बनर्जी चुनाव लड़ रही हैं। उनके खिलाफ, बीजेपी की तरफ से शुभेंदु अधिकारी मैदान में हैं, जो कि बीते साल ही टीएमसी छोड़कर आए हैं।

नंदीग्राम शुभेंदु अधिकारी का गढ़ है। हालांकि, यह साल 2006-2008 के बीच भूमि अधिग्रहण के खिलाफ हुए संघर्ष के बाद से ही टीएमसी के लिए भी प्रतिष्ठा वाली सीट बन गया है।

तृणमूल कांग्रेस के नेता ने बताया कि ममता बनर्जी आज तीन जनसभाओं के साथ नंदीग्राम में एक रोड शो करेंगी। उन्होंने पहले चरण के मतदान के बाद रविवार को नंदीग्राम में चुनाव प्रचार शुरू किया था। इसके बाद से ही वह रोजाना कम से कम चार रैलियां और रोड शो कर रही हैं।

इसके अलावा दूसरे चरण में जिन इलाकों में मतदान होना है उनमें दक्षिण 24 परगना का सुंदरबन, गोसाबा, काकद्वीय, पाथरप्रतिमा और सागर शामिल हैं। इनमें से अधिकांश वे इलाके हैं जिन्हें तृणमूल कांग्रेस का गढ़ माना जाता है। यहां तक कि साल 2019 के लोकसभा चुनाव में अच्छा प्रदर्शन करने वाली बीजेपी इन इलाकों में सफलता हासिल नहीं कर सकी थी।

हालांकि, अम्फान तूफान के वक्त ममता बनर्जी की सरकार को इन इलाके के लोगों की नाराजगी झेलनी पड़ी थी और उनकी सरकार पर भ्रष्टाचार के आरोप भी लगे थे।

एक बीजेपी नेता ने बताया, ‘शाह 23 मार्च को ही गोसाबा में रैली कर चुके हैं और वह 30 मार्च को डायमंड हार्बर में रैली करेंगे।’