देश के 736 जिलों में टीकाकरण से पहले वैक्सीन लगाने का पूर्वाभ्यास शुरू, दिल्ली में ड्राई रन जारी, चेन्नई पहुंचे डॉ. हर्षवर्धन

461

देश में कोरोना वैक्सीनेशन से पहले आज सबसे बड़ी रिहर्सल की जा रही है। आज देश के सभी 736 जिलों में एक साथ टीकाकरण का पूर्वाभ्यास(ड्राई रन) किया जा रहा है। इसको लेकर देश के सभी राज्यों में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसके तहत दिल्ली के एम्स में ड्राई रन शुरू किया जा चुका है।

आज देश के 33 राज्यों (हरियाणा, हिमाचल और अरुणाचल प्रदेश को छोड़कर) और सभी केंद्रशासित प्रदेशों में कोरोना वैक्सीन का दूसरा ड्राई रन शुरू हो रहा है। इस ड्राई रन के तहत इस बात की तैयारी की जा रही है कि कैसे लोगों को कोरोना वैक्सीन लगानी है और उसकी पूरी प्रक्रिया क्या है।

दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में कोरोना वैक्सीनेशन का पूर्वाभ्यास जारी है। COVID19 वैक्सीन के टीकाररण के लिए दूसरा ड्राई रन आज चल रहा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन भी कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन देखने चेन्नई में मौजूद हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने यहां राजीव गांधी सरकारी सामान्य अस्पताल का दौरा किया। यहां उन्होंने तैयारियां का जायाजा लिया।

चेन्नई में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि कम समय में, भारत ने टीकों का विकास करके अच्छा किया है। उन्होंने उम्मीद जताई कि अगले कुछ दिनों में, निकट भविष्य में हम अपने देशवासियों को ये टीके देने में सक्षम होना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि हमने सुनिश्चित किया है कि राष्ट्रीय स्तर से लेकर जमीनी स्तर तक लोगों को हर विवरण से अवगत कराया जाए। प्रशिक्षित और प्रक्रिया में लाखों स्वास्थ्यकर्मी जुटे हुए हैं।