अंडर-19 एशिया कप के लिए BCCI ने किया 20 सदस्यीय टीम का ऐलान – आठवीं बार खिताब जीतने की होगी तैयारी

212

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने शुक्रवार को इसी महीने की 23 तारीख से शुरू हो रहे अंडर-19 एशिया कप के लिए 20 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है. बोर्ड ने साथ ही नेशनल क्रिकेट अकादमी में लगाए जाने वाले कैम्प के लिए भी 25 सदस्यीय टीम का ऐलान किया है जो 11 से 19 दिसंबर तक शिविर में हिस्सा लेगी. एशिया कप की शुरुआत संयुक्त अरब अमीरात में 23 दिसंबर से हो रही है. इससे पहले टीम बेंगलुरू में एनसीए में हिस्सा लेगी. भारतीय टीम इस टूर्नामेंट का सबसे सफल टीम है. वह आठवीं बार ये खिताब जीतना चाहेगी.

टीम की कमान दिल्ली के बल्लेबाज यश धुल को मिली है. साथ ही टीम में दो विकेटकीपरों को जगह मिली है. दिनेश बना और आराध्य यादव ये दो विकेटकीपर हैं.धुल ने इस साल के शुरू में वीनू मांकड़ ट्राफी में 75.50 की औसत से 302 रन बनाए थे. बोर्ड ने कहा कि अगले साल जनवरी – फरवरी में वेस्टइंडीज में होने वाले अंडर-19 विश्व कप के लिए भारतीय टीम का चयन बाद में किया जाएगा. एशिया कप टूर्नामेंट में भारत को अपना पहला मैच मेजबान यूएई के खिलाफ 23 दिसंबर को खेलना है. इसके बाद 25 दिसंबर को भारत का सामना अपने चिर प्रतिदंद्वी पाकिस्तान से होगा. 27 दिसंबर को भारतीय टीम अफगानिस्तान के खिलाफ खेलेगी. लीग चरण के बाद पहला सेमीफाइनल 30 दिसंबर को खेला जाएगा. दूसरा सेमीफाइनल में भी तारीख को खेला जाएगा. फाइनल नए साल में एक जनवरी को खेला जाएगा.

सात बार बनी है विजेता
भारत का अंडर-19 टीम में शानदार रिकॉर्ड रहा है. वह अभी तक सात बार ये खिताब जीत चुकी है. इस टूर्नामेंट का आयोजन पहली बार 1989 में किया गया था. तब भारत ने श्रीलंका को हरा जीत हासिल की थी. इसके बाद लंबे अरसे तक ये टूर्नामेंट नहीं हुआ. 2019 में दोबारा ये टूर्नामेंट खेला गया और भारत ने फिर श्रीलंका को मात देते हुए जीत हासिल की. इस टीम में इरफान पठान, रॉबिन उथप्पा, सुरेश रैना जैसे खिलाड़ी थे. एक बार फिर लंबे समय तक इस टूर्नामेंट के आयोजित नहीं किया गया. 2012 में ये टूर्नामेंट लौटा और भारत पाकिस्तान के साथ संयुक्त विजेता बना. 2013-14 में भारत फिर विजेता बना. 2016 में भी यही कहानी रही. 2017 में अफगानिस्तान के युवा लड़ाकों ने एशिया कप जीता. 2018 और 2019 में भी भारत ही विजेता बना. अब आठवी बार टीम ये खिताब अपने नाम करना चाहेगी.

ऐसी है टीम:-
एशिया कप के लिए भारत की अंडर-19 टीम: यश धुल (कप्तान), हरनूर सिंह पन्नू, अंग्रिश रघुवंशी, अंश गोसाई, एसके राशीद, अन्नेश्वर गौतम, सिद्धार्थ यादव, कौशल ताम्बे, निशांत सिंधू, दिने बना (विकेटकीपर), आराध्य यादव (विकेटकीपर), राजनगद बावा, राजवर्धन हनगारगेकर, गर्व सांगवान, रवि कुमार, रिशित रेड्डी, मानव पारख, अमृत राज उपाध्याय, विकी ओसवाल, वास वुत्स (फिटनेस पर निर्भर).

कैम्प में हिस्सा लेने वाले स्टैंडबाय खिलाड़ी: आयूष सिंह ठाकुर, उदय शरण, शाश्वत डंगवाल, धनुष गौड़ा, पीएम सिंह राठौर.