अगले 5 दिन इन शहरों में नहीं खुलेंगे बैंक, फटाफट चेक करें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

690

अगर आपका बैंक से संबंधित कोई काम पेंडिंग है और निपटाने के लिए आप बैंक जाने की सोच रहे हैं तो जरा ठहरिए. अगले 5 दिन कुछ राज्यों में बैंक बंद रहने वाले हैं. इसलिए घर से निकलने से पहले यह जरूर चेक कर लें कि कहीं उस दिन आपका बैंक बंद तो नहीं.

जुलाई में कुल मिलाकर बैंकों में 15 छुट्टियां हैं. आरबीआई के हॉलिडे कैलेंडर के मुताबिक, देहरादून में हरेला पूजा के मौके पर 16 जुलाई 2021 को बैंक बंद रहेंगे. 17 जुलाई को शिलांग के अगरतला में यू तिरोत सिंग डे और खारची पूजा के लिए फिर से बैंक बंद रहेंगे. 18 जुलाई को रविवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे. गंगटोक में गुरु रिम्पोछे के थुंगकर त्शेचु उत्सव के लिए 19 जुलाई को बैंक फिर से बंद रहेंगे. 

इसी तरह 20 जुलाई 2021 को जम्मू, कोच्चि, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम में बकरीद की वजह से बैंकों का कोई लेन-देन नहीं होगा. 21 जुलाई को आइजोल, भुवनेश्वर, गंगटोक, कोच्चि और तिरुवनंतपुरम को छोड़कर पूरे देश में बैंक ईद अल अधा के लिए बंद रहेंगे. हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ये बैंक हॉलीडे सभी राज्यों के लिए एकसाथ नहीं होते हैं. आरबीआई द्वारा जारी दिशा-निर्देशों में बताया गया है कि सार्वजनिक क्षेत्र, निजी क्षेत्र, विदेशी बैंक, सहकारी बैंक और देश भर के क्षेत्रीय बैंक ऊपर बताई गईं तारीखों पर बंद रहेंगे.

यहां देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट-
17 जुलाई 2021 : खारची पूजा – (अगरतला, शिलांग)
18 जुलाई 2021 : रविवार
19 जुलाई 2021 : गुरु रिम्पोछे के थुंगकर त्शेचु – (गंगटोक)
20 जुलाई 2021 : मंगलवार – ईद अल अधा (देशभर में)
21 जुलाई 2021 : बुधवार – बकरीद (पूरे देश में)