Axis Bank ने 35,000 करोड़ की पूंजी जुटाने के लिए जारी किया डेट सिक्युरिटी

240

निजी क्षेत्र के प्रमुख बैंक ऐक्सिस बैंक ने अपनी 35,000 करोड़ रुपये की डेट राइज प्लान के अंतर्गत डेट सिक्युरिटी को जारी किया है। ऐक्सिस बैंक ने सोमवार को एक बयान देते हुए यह कहा है कि उसने इस साल की शुरुआत में घोषित की गई अपनी 35,000 करोड़ रुपये की डेट राइज प्लान के तहत डेट सिक्युरिटी को जारी करना शुरू कर दिया है।

प्राइवेट सेक्टर के अग्रणी बैंक ने अप्रैल में जारी किए गए अपने बयान में कहा था कि उसके बोर्ड ने एक या अधिक किश्तों में घरेलू और विदेशी बाजारों में भारतीय और विदेशी मुद्रा में विभिन्न तरह के डेट इंस्ट्रुमेंट जारी किए थे। जिसमें 35,000 करोड़ रुपये तक की पूंजी को जुटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी।

बैंक के शेयरधारकों ने जुलाई में बैंक की सालाना आम बैठक करके इस प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। आपको बता दें कि एक्सिक बैंक ने इस साल की शुरुआत में 35,000 करोड़ रुपये की डेट राइज योजना के जरिए डेट सिक्युरिटी को जारी करने की घोषणा की थी। इसके जरिए बैंक कई तरह के डेट इंस्ट्रुमेंट जारी करके 35,000 करोड़ रुपये तक का संपत्ति जुटाने का लक्ष्य निर्धारित किया था।

ऐक्सिस बैंक ने एक नियामक फाइलिंग करते हुए यह जानकारी साझा करते हुए कहा कि बैंक ने विदेशी मुद्रा में अतिरिक्त टियर 1 नोट (नोट्स) के रूप में डेट इंस्ट्रुमेंट जारी करने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। यह डेट इंस्ट्रुमेंट बैंक के स्थायी वित्तपोषण ढांचे के तहत एक स्थायी बांड होगा।

यह जारी करना बैंक के मौजूदा वैश्विक मध्यम अवधि के नोट (जीएमटीएन) कार्यक्रम का हिस्सा है। बैंक ने कहा कि जीएमटीएन के तहत पेशकश की सूचना सिंगापुर एक्सचेंज लिमिटेड (एसजीएक्स) और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभूति बाजार (आईएसएम) को सौंप दी गई है। जिसमें कहा गया है कि भारत में लागू कानूनों को ध्यान में रखते हुए बैंक की तरफ से नोटों की पेशकश या बिक्री नहीं की जाएगी।