ATF Price Hike: विमान ईंधन की कीमतों में 0.2% की हुई बढ़ोतरी, रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचे दाम

254
ATF Price Hike

इंटरनेशनल लेवल पर तेल की कीमतों में इजाफा होने की वजह से विमान ईंधनों (ATF price in delhi) की कीमतों में भी बढ़ोतरी हो गई है. आज ATF की कीमतों में 0.2 फीसदी का इजाफा हो गया है. इस साल में अबतक 8 बार एटीएफ की कीमतों में इजाफा हो चुका है. इसके अलावा पिछले कुछ दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भी तेजी देखने को मिली है.

रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचे ATF के दाम
सार्वजनिक तेल कंपनियों की तरफ से जारी अधिसूचना के मुताबिक, एटीएफ के दाम में 277.5 रुपये प्रति किलोलीटर यानी 0.2 फीसदी की वृद्धि की गई है. इस इजाफे के बाद राजधानी दिल्ली में एटीएफ के भाव 1,13,202.33 रुपये प्रति किलोलीटर हो गए हैं. इस तरह एटीएफ की कीमत रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गई है.

10 रुपये के करीब महंगा हो चुका है पेट्रोल-डीजल
इस बीच पेट्रोल एवं डीजल के दाम में लगातार दसवें दिन किसी भी तरह का बदलाव नहीं हुआ है. इसके पहले करीब दो हफ्ते में पेट्रोल और डीजल दोनों के दामों में 10-10 रुपये प्रति लीटर का इजाफा देखने को मिला है.

महीने में 2 बार एटीएफ की कीमतों में होता है संशोधन
विमान ईंधन की कीमतों में हर महीने की पहली और 16वीं तारीख को संशोधन किया जाता है जबकि तेल कंपनियों को पेट्रोल और डीजल की कीमत में दैनिक आधार पर बदलाव करने की छूट है.

जानें कब-कब हो चुकी है बढ़ोतरी
एटीएफ की कीमतों में 16 मार्च को 18.3 फीसदी का इजाफा किया गया था. उसके बाद एक अप्रैल को भी इसके दाम में दो फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी. हलांकि, कीमत में ताजा बढ़ोतरी के बाद मुंबई में एटीएफ की कीमत अब 1,11,981.99 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है जबकि कोलकाता में इसकी कीमत 1,17,753.60 रुपये और चेन्नई में 1,16,933.49 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है.

कच्चे तेल की वजह से बढ़ी कीमतें
अपनी तेल जरूरतों को पूरा करने के लिए 85 फीसदी आयात पर निर्भर भारत में पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में हुई हालिया बढ़ोतरी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम में दर्ज की गई वृद्धि का नतीजा है. इसके अलावा महामारी से उबर रही अर्थव्यवस्था में तेल की मांग भी बढ़ रही है.

इस साल लगातार बढ़ी हैं कीमतें
किसी विमानन कंपनी की परिचालन लागत में करीब 40 फीसदी की हिस्सेदारी रखने वाले एटीएफ की कीमत भी इस साल लगातार बढ़ी है. इस साल अब तक हुई आठ मूल्य वृद्धि में एटीएफ के दाम 39,180.42 रुपये प्रति किलोलीटर तक बढ़ चुके हैं.