Assembly Election 2022: तीसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार थमा, रविवार को पंजाब की सभी 117 और यूपी की 59 सीटों पर होगी वोटिंग

587
UP-chunav-2022

पंजाब (Punjab) की सभी 117 विधानसभा सीटों और उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के 16 जिलों के 59 निर्वाचन क्षेत्रों में तीसरे चरण के मतदान के लिए शुक्रवार की शाम को चुनाव प्रचार (Election Campaign) समाप्त हो गया. राजनीतिक दलों ने 20 फरवरी को होने वाले मतदान से पहले प्रचार के अंतिम दिन शुक्रवार को भी अपने उम्मीदवारों के लिए समर्थन जुटाने को लेकर कोई कोर कसर नहीं छोड़ी. यूपी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि राज्य में मतदान रविवार सुबह सात बजे से शुरू होकर शाम छह बजे तक चलेगा. जानकारी के अनुसार यूपी विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में दो करोड़ 15 लाख से अधिक मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे.

यूपी के 16 जिलों के 59 विधानसभा क्षेत्रों में मैनपुरी जिले की करहल विधानसभा सीट भी शामिल है, जहां सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी से केंद्रीय मंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल और राज्य की मुख्य विपक्षी समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव आमने-सामने हैं. मैनपुरी जिले के साथ ही हाथरस, फिरोजाबाद, एटा, कासगंज, फर्रुखाबाद, कन्नौज, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, झांसी, ललितपुर, हमीरपुर और महोबा जिलों के विधानसभा क्षेत्रों में तीसरे चरण में कुल 627 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं अखिलेश यादव

सपा प्रमुख अखिलेश यादव इटावा जिले स्थित अपने पैतृक गांव सैफई से मात्र चार किलोमीटर दूरी पर स्थित मैनपुरी जिले के करहल क्षेत्र से पहली बार विधानसभा चुनाव में किस्मत आजमा रहे हैं. अखिलेश के मुकाबले केंद्रीय मंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल के बीजेपी उम्मीदवार के रूप में सामने आने से मुकाबला दिलचस्प हो गया है. अखिलेश के चाचा शिवपाल सिंह यादव अपनी पारंपरिक जसवंतनगर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. तीसरे चरण के कुल 627 उम्मीदवारों में राज्य सरकार के मंत्री सतीश महाना (महाराजपुर-कानपुर) व आबकारी मंत्री रामनरेश अग्निहोत्री (भोगांव-मैनपुरी) रामवीर उपाध्याय (हाथरस – सादाबाद) बीजेपी से चुनाव मैदान में हैं जबकि पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद की पत्नी लुईस खुर्शीद फर्रुखाबाद सदर से कांग्रेस की उम्मीदवार हैं. भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) छोड़कर राजनीति में कूदे अपर पुलिस महानिदेशक स्तर के अधिकारी रहे असीम अरुण भी इसी चरण में कन्नौज के सदर विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी के उम्मीदवार हैं.

पंजाब में 93 महिलाओं समेत कुल 1,304 उम्मीदवार चुनाव मैदान में

उधर पंजाब में चुनाव प्रचार के आखिरी दिन मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने भदौर, अरविंद केजरीवाल ने जलालाबाद, भगवंत मान ने रायकोट और शिरोमणि अकाली दल के नेता बिक्रम सिंह मजीठिया ने अमृतसर में रोड शो किया. वहीं पटियाला में पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रोड शो किया. रोड शो में अमरिंदर सिंह की पत्नी और कांग्रेस सांसद परनीत कौर भी शामिल हुईं. पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर बादल ने भी अंतिम दिन प्रचार किया. राज्य में 93 महिलाओं समेत कुल 1,304 उम्मीदवार मैदान में हैं.