Assembly Election 2022: 5 राज्यों में रैलियों और चुनावी सभाओं पर जारी रहेगा प्रतिबंध? चुनाव आयोग आज लेगा फैसला

600
election commision of india
election commision of india

देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इससे पहले कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है. इस बीच चुनाव आयोग की आज होने वाली अहम बैठक में आयोग यह फैसला लेगा कि महामारी के कारण पांच राज्यों में चुनावी रैलियों-रोड शो और नुक्कड सभाओं पर लगे प्रतिबंध को 15 जनवरी तक आगे बढ़ाया जाएगा. संभावना जताई जा रही है कि यह रोक आगे भी जारी रह सकती है. केंद्रीय चुनाव आयोग आज रैलियों और जनसभाओं इत्यादि को लेकर आदेश जारी कर सकता है.

रैलियों पर 15 जनवरी तक रोक
आगामी विधानसभा चुनावों व देश में फैलते कोरोन महामारी के बीच 15 जनवरी तक सार्वजनिक रैलियो, रोड शो, नुक्कड सभाओं इत्यादि पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. इस दौरान सार्वजनिक सड़कों पर और चौराहों पर सभाएं करने की मनाही है. साथ ही घर घर सीमित संख्या में जाकर लोग चुनाव प्रचार कर सकते हैं. इससे पहले चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को डिजिटल माध्यम से चुनाव प्रचार करने को कहा था.

10 फरवरी से विधानसभा चुनाव
चुनाव आयोग ने कोरोना महामारी के फैल रहे माहौल के बीच राजनीतिक दलों से आग्रह किया था कि फिजिकल रूप में कहीं उपस्थित होने के बजाय ऑनलाइन माध्यम से अपना चुनाव प्रचार करें. साथ ही सरकारी प्रसारक दूरदर्शन के माध्यम से चुनाव प्रचार के लिए राजनीतिक दलों को मिलने वाले समय को दोगुना किया जाएगा.