अरुणाचल प्रदेश के स्थापना दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी का संबोधन, बोले- राष्ट्रहित में लोगों का योगदान सराहनीय

    319
    pm modi

    अरुणाचल प्रदेश के स्थापन दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित कर रहे हैं. इस बीच पीएम मोदी ने भारत रत्न भूपेन हजारिका को याद किया और उनके द्वारा लिखी गीत ‘अरुणाचल हमारा’ की कुछ पंक्तियों का उल्लेख भी किया. इस दौरान उन्होंने बताया कि यह गीत हर अरुणाचलवासी के दिल के बेहद करीब है और हर समारोह में ‘अरुणाचल हमारा’ गीत का पाठ होता ही है.

    प्रधानमंत्री ने कहा कि मेरा ढृढ विश्वास है कि पूर्वी भारत, विशेषकर पूर्वोतर भारत 21वीं सदी में भारत के विकास का इंजन बनेगा. हम अरुणाचल प्रदेश को पूर्वी एशिया का एक प्रमुख प्रवेश द्वारा बनाने पर काम कर रहे हैं. राष्ट्रीय सुरक्षा के संबंध में अरुणाचल की अहम भूमिका के मद्देनजर आधुनिक बुनियादी ढांचे की स्थापना की जा रही है.

    उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर देश अरुणाचल प्रदेश के उन सभी शहीदों को नमन करता है जिन्होंने राष्ट्रहित में अपना बलिदान दिया है. आंग्ल अबोल युद्ध हो या आजादी के बाद सीमाओं की रक्षा करना. अरुणाचल के लोगों की वीरता की गाथा हर भारतीय के लिए अमूल्य विरासत है.

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में कहा कि सामाजिक सद्भाव की भावना ने अरुणाचल प्रदेश को नई ऊंचाईयों पर पहुंचाया है. जिस तरह के अरुणाचल प्रदेश ने अपनी विरासत, संस्कृति को संरक्षित किया है और परंपरा और प्रगति को साथ लेकर आगे बढ़े हैं. यह राष्ट्र के लिए प्रेरणादायक है.