दिवाली की रात दिल्ली-NCR पर प्रदूषण की जबरदस्त मार – नियमों को तोड़ जमकर हुई आतिशबाजी, ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंची वायु गुणवत्ता

    366
    DELHI AQI

    दिल्ली-NCR में वायु गुणवत्ता (Air Quality Index Today in Delhi NCR) बेहद खराब हो गई है. दिल्ली के कई इलाके ऐसे हैं जहां धुंध इतनी ज्यादा है कि विजिबिलिटी 100 मीटर से भी कम हो गई है. दिल्ली के जनपथ में प्रदूषण पीएम 2.5 का स्तर 650 से ऊपर पहुंच गया, जो सांस लेने के लिए बेहद खतरनाक माना जाता है. प्रदूषण का ये स्तर शरीर को कई तरह के नुकसान पहुंचा सकता है.

    दिल्ली में प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए पटाखों पर रोक लगाई गई थी. सिर्फ ग्रीन पटाखे चलाने की अनुमति थी. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने पटाखे न चलाने की अपील की थी. इसके बाद भी दिल्ली में जमकर आतिशबाजी हुई. देर रात तक लोगों ने पटाखे चलाये. इसका असर भी देखने को मिल रहा है.

    दिवाली के अगले दिन आज दिल्ली पूरी तरह से धुंध से ढंक गई है. जनपथ में हवा की खराब गुणवत्ता ने सांस लेना भी दूभर कर दिया है. रेल भवन और कृष्णा मेनन लेन से विजिबिलिटी कम हो गई है. सिर्फ इन जगहों पर ही नहीं, पूरे दिल्ली में यही हाल है. न सिर्फ दिल्ली बल्कि दिल्ली के आसपास एनसीआर के इलाकों में प्रदूषण ने लोगों को मुश्किल में डाल दिया है. नोएडा और ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, जैसे इलाकों में भी बेहद बुरा हाल है.