एके वर्सेज एके’ के सीन पर एयरफोर्स की आपत्ति के बाद अनिल कपूर ने मांगी माफी – कहा- अनजाने में आहत करने के लिए क्षमा चाहता हूं

389

अभिनेता अनिल कपूर ने अपनी आगामी ओटीटी फिल्म ‘एके वर्सेज एके’ के कुछ दृश्यों पर भारतीय वायुसेना (आईएएफ) की ओर से आपत्ति जताए जाने के बाद माफी मांगी है। दरअसल, भारतीय वायुसेना ने अभिनेता अनिल कपूर को उनकी आगामी फिल्म ‘एके वर्सेज एके’ में गलत तरीके से वायुसेना की वर्दी पहनने और अभद्र भाषा का इस्तेमाल किए जाने पर आपत्ति जताई थी। भारतीय वायुसेना ने ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स से भी विसंगतियों वाले दृश्यों को हटाने का आग्रह किया था।

वायुसेना ने फिल्म के ट्रेलर के सामने आने के बाद एक ट्वीट में कहा था कि इस वीडियो में अनिल कपूर को वायुसेना की वर्दी गलत तरीके से पहने हुए दिखाया गया है और जिस भाषा का इस्तेमाल किया गया है, वह भी गलत है। सशस्त्र सेना में इस तरह का व्यवहार नियमों के खिलाफ है और इस दृश्य को फिल्म से हटाए जाने की जरूरत है।

वायुसेना की तरफ से आपत्ति जताए जाने के बाद अब अनिल कपूर ने सार्वजनिक रूप से माफी मांगी है। अनिल कपूर ने एक वीडियो जारी किया है, जिसमें उन्हें अनजाने में हुई वायुसेना की भावनाओं को आहत करने के लिए माफी मांगते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में अनिल इस संदर्भ में भी अपनी बात को कहा है कि उन्होंने फिल्म में वायुसेना की वर्दी क्यों पहनी है।

उन्होंने वीडियो संदेश में कहा, “यह मेरे ध्यान में आया है कि मेरी फिल्म ‘एके वर्सेज एके’ के ट्रेलर ने कुछ लोगों को नाराज कर दिया है। जैसा कि मैंने अस्वाभाविक भाषा का उपयोग करने के दौरान भारतीय वायुसेना की वर्दी पहन रखी है, मैं ईमानदारी से किसी की भावनाओं को आहत करने के लिए विनम्र माफी की पेशकश करना चाहता हूं।”

उन्होंने कहा, “मैं बस कुछ संदर्भो को बयां करना चाहता हूं, ताकि आप यह समझ सकें कि इस तरह से चीजें कैसे आईं। मेरी फिल्म में मेरा चरित्र वर्दी में है, क्योंकि वह एक अभिनेता है, जो एक अधिकारी की भूमिका निभा रहा है। जब उसे पता चलता है कि उसकी बेटी का किडनैप हो चुका है तो वह इस तरह की भाषा का प्रयोग कर रहा है।”

वीडियो में अपने किरदार के बारे में बात करते हुए उन्होंने आगे कहा कि वह एक वायुसेना के अधिकारी की भूमिका निभा रहे हैं जो काफी गुस्से में हैं। वह भावनात्मक रूप से व्याकुल पिता की भूमिका निभा रहे हैं।

अनिल कपूर ने कहा, “यह केवल कहानी के शेष सच के हित में था। मैं अपने किरदार में अपनी लापता बेटी को खोज रहा हूं। भारतीय वायुसेना का अनादर करना कभी भी मेरा या फिल्म निर्माताओं का इरादा नहीं था। मेरे अंदर हमेशा सभी रक्षा कर्मियों की निस्वार्थ सेवा के लिए अत्यंत सम्मान, आभार है और इसलिए मैं वास्तव में किसी की भावना को आहत करने के लिए माफी चाहता हूं।”

नेटफ्लिक्स ने भी इस मामले पर एक बयान जारी किया है। नेटफ्लिक्स इंडिया ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक पोस्ट में लिखा है कि उनका इरादा कभी भी भारत के सशस्त्र बलों का अनादर करने का नहीं रहा है। नेटफ्लिक्स ने स्पष्ट किया है कि वह देश की रक्षा करने वाले बहादुर जवानों को सर्वोच्च सम्मान की दृष्टि से देखते हैं। इस फिल्म में अनिल कपूर के साथ अनुराग कश्यप भी लीड रोल में हैं। इसका ट्रेलर हाल में रिलीज किया गया था।

इंडियन एयरफोर्स ने अनिल कपूर द्वारा ट्वीट किए AK Vs AK के प्रमोशनल वीडियो को रीट्वीट करते हुए लिखा है- “वीडियो में वायुसेना की वर्दी गलत ढंग से दिखाई गई है जिस भाषा का इस्तेमाल किया गया है वह ठीक नहीं है। यह भारत के सशस्त्र बलों में उन लोगों के व्यवहार संबंधी मानदंडों के अनुरूप नहीं है। संबंधित दृश्य वापस लिए जाने की जरूरत है।”

गुंजन सक्सेना पर भी सवाल खड़े कर चुकी है इंडियन एयर फोर्स
इससे पहले भारतीय एयर फोर्स ने धर्मा प्रोडक्शन की नेटफ्लिकस सीरीज ‘गुंजन सक्सेना…द कारगिल गर्ल’ में एयर फोर्स के वर्क कल्चर को गलत ढंग से पेश किए जाने को लेकर आपत्ति जताई थी। नेटफ्लिक्स और सीबीएफसी को लिखे पत्र में भारतीय वायुसेना ने कहा था कि उन्हें फिल्स के कुछ सीन और डायलॉग से आपत्ति है क्योंकि उनमें एयरफोर्स की नकारात्मक छवि दिखाई गई है।

सोशल मीडिया पर लोगों ने AK vs AK शो पर जाहिर की नाराजगी
इंडियन एयरफोर्स के ट्वीट के बाद ट्विटर पर अन्य यूजर्स भी इस सीन के खिलाफ आवाज उठाने लगे और ट्वीट करके अपनी नाराजगी जताई है। डॉक्टर कुमार विश्वास ने भी ट्वीट करके इस सीन पर आपत्ति जाहिर की है।

बता दें कि नेटफ्लिक्स पर आने वाली इस फिल्म का निर्देशन विक्रमादित्य मोटवानी ने किया है और इसे 24 दिसंबर को रिलीज किए जाने की उम्मीद है।