आज से 3 दिवसीय दौरे पर जम्मू-कश्मीर के लिए रवाना हुए गृह मंत्री अमित शाह, सुरक्षा व्यवस्था का लेंगे जायजा

238

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 और 35A हटाये जाने के बाद पहली बार गृहमंत्री अमित शाह 3 दिवसीय दौरे पर आज श्रीनगर जा रहे हैं. गृहमंत्री के दौरे को लेकर पूरे कश्मीर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. बताया जा रहा है कि जम्मू कश्मीर में IB, NIA, सेना, CRPF के सीनियर अधिकारी इस समय कैम्प कर रहे हैं. जो हर एक इंटेलिजेंस इनपुट्स को मॉनिटर कर रहे हैं. गृहमंत्री शाह इस दौरे में कश्मीर के सभी राजनैतिक दलों के डेलिगेशन समेत स्थानीय सोशल संगठनों और व्यापारिक संगठनों से मुलाकात करेंगे और कश्मीर के विकास पर चर्चा करेंगे.
 
दरअसल जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा दिए जाने वाले एक्ट 370 और 35 ए को 5 अगस्त 2019 को समाप्त कर दिया गया था. जिसके बाद से लगातार सब की निगाह गृहमंत्री अमित शाह के कश्मीर दौरे पर थी. शाह ने भी कहा था कि समय आने पर वो कश्मीर का दौरा करेंगे. पिछले दो महीनों में करीब 50 से ज्यादा केंद्रीय मंत्रियों ने जम्मू और कश्मीर के अलग अलग जिलों का न सिर्फ दौरा किया, बल्कि केंद्र सरकार की योजनाओं की समीक्षा की. इसी कड़ी में अमित शाह 23 से 25 अक्टूबर तक कश्मीर में रहेंगे. जो 23 अक्टूबर को श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर(एसकेआइसीसी) में अलग अलग राजनैतिक दलों के डेलिगेशन, कश्मीर ट्रांसपोर्ट एसोशिएशन, हाउस बोट एसोशिएशन, कश्मीर चैंबर्स ऑफ कॉमर्स, सुरक्षा एजेंसियों और कश्मीर सरकार के अधिकारियों के साथ बंद कमरे में बैठक करेंगे. जबकि 24 अक्टूबर को जम्मू में बीजेपी की रैली को संबोधित करेंगे. 25 अक्टूबर को गृहमंत्री शाह श्रीनगर के एसकेआइसीसी में एक पॉलिटिकल रैली को संबोधित करेंगे. 

आतंकी संगठनों को शाह का जवाब

अमित शाह का दौरा इसलिए भी और महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि पिछले एक महीने में आतंकियों ने अपनी रणनीति बदलकर आम जनता में दहशत फैलाने के लिए टारगेट किलिंग के रूप में नया रास्ता चुना है. पिछले एक महीने में टारगेट किलिंग के जरिये 11 निर्दोष लोगों की हत्या कर दी गई. जिसमें स्थानीय ढाबा व्यवसायी के बेटे समेत दो अध्यापक और बाहर से रोजगार के लिए आये लोग शामिल हैं. सूत्रों कि माने तो गृहमंत्री शाह के दौरे से पहले आतंकी संगठन इसलिए और सक्रिय हुए ताकि गृहमंत्री अपना दौरा रद्द कर दें. लेकिन गृहमंत्री शाह ने और मजबूती से इस दौरे को लेकर सक्रियता दिखाई. साथ ही सुरक्षा एजेंसियों को आतंकी संगठनों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए. परिणामस्वरूप पिछले 15 दिनों में 13 आतंकी ढेर कर दिए गए. 

श्रीनगर की हर सड़क पर लहरा रहे हैं तिरंगे

अमित शाह के दौरे को लेकर श्रीनगर की लगभग सभी सड़को के दोनों ओर बड़ी संख्या में तिरंगे झंडे लगाए गए हैं. डल झील से होटल सेंटोर वाले रास्ते को जबरदस्त तरीके से सजाया गया है. एसकेआइसीसी भवन के दोनों ओर बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है. गृहमंत्री अमित शाह के स्वागत वाले बड़े बड़े होर्डिंग लगाए गए हैं. 

बीजेपी नेताओं में उत्साह

गृह मंत्री अमित शाह के दौरे को लेकर बीजेपी नेताओं में खासा उत्साह है. जम्मू कश्मीर बीजेपी के महासचिव और श्रीनगर के राजनैतक मामलों के प्रभारी पूर्व मंत्री सुनील शर्मा के मुताबिक अमित शाह के दौरे से स्थानीय कश्मीरियों को बहुत उम्मीदें हैं. सही मायने में उनका दौरा कश्मीर के विकास और आतंक के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण साबित होगा .आम कश्मीरी अमन और चैन चैन चाहता है और हमारी सरकार भी अमन पसंद सरकार है.