भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर रात बिताएंगे अमित शाह, BSF जवानों की करेंगे हौसला अफजाई

417
Amit Shah
Amit Shah

देश की 6300 किमी लंबी बॉर्डर की रखवाली करने वाली सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का 57 वां स्थापना दिवस पहली बार राजधानी दिल्ली से बाहर जैसलमेर में आयोजित होने जा रहा है। इस समारोह में शिरकत करने के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह 4 दिसंबर को जैसलमेर पहुंचेंगे। वे पश्चिमी सीमा पर स्थित तनोट मंदिर में पूजा करेंगे। सीमा पर सुरक्षा का जायजा लेने के बाद वे शाहगढ़ क्षेत्र की एक सीमा चौकी (बीओपी) में जवानों के साथ रात बिताएंगे।

अमित शाह जवानों के साथ नाइट पेट्रोलिंग देखेंगे और सीमा की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा भी लेंगे। ये पहला मौका होगा जब कोई गृह मंत्री पश्चिमी बॉर्डर पर किसी सीमा चौकी पर रात रुकेंगे। इस राइजिंग डे परेड की तैयारियां पिछले एक महीने से जैसलमेर में चल रही हैं। शाह 5 दिसंबर को सुबह नौ बजे राइजिंग डे परेड में शामिल होंगे। इसके बाद साढ़े ग्यारह बजे जयपुर के लिए रवाना होंगे। इस समारोह काे खास बनाने के लिए बीएसएफ राजस्थान सीमांत आईजी पंकज गूमर ने बताया कि पहली बार बीएसएफ की चेतक टीम जिप्सी खोलने, मोटर पैरा ग्लाइडिंग टीम और महिला जांबाजों की सीमा भवानी टीम हैरत अंगेज कारनामे दिखाएगी।

कभी तिरंगा लहराते तो कभी फिश राइडिंग में दिखेगी सीमा भवानी
बीएसएफ की महिलाओं का दस्ता सीमा भवानी परेड के आकर्षण का केंद्र होगा। ये मोटर साइकिल पर स्टंट दिखाएंगी। दिल्ली में हर साल गणतंत्र दिवस के मौके पर आयोजित होने वाली परेड के दौरान ये टीम शामिल होती है।