दिल्ली में इजरायली दूतावास के पास हुए ब्लास्ट के बाद गृह मंत्री अमित शाह का पश्चिम बंगाल का दौरा रद्द

437
Amit Shah
Amit Shah

दिल्ली में इजरायली दूतावास के पास हुए आईईडी विस्फोट के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का दो दिवसीय पश्चिम बंगाल का दौरा रद्द हो गया है। बंगाल में भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा, ”शाह आज या शनिवार को नहीं आ रहे हैं। उनकी यात्रा स्थगित कर दी गई है। अगली तारीखों के बारे में बाद में जानकारी दी जाएगी।”

बीजेपी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि शुक्रवार शाम नई दिल्ली में इजरायली दूतावास के पास एक विस्फोट होने के बाद यह फैसला लिया गया, जिसके बाद अधिकारियों ने नई दिल्ली में हाई अलर्ट जारी करते हुए सुरक्षा बढ़ाने का फैसला किया है।

अमित शाह शुक्रवार देर रात 11 बजे बंगाल की राजधानी कोलकाता पहुंचने वाले थे। पश्चिम बंगाल में कुछ महीनों के बाद होने वाले चुनाव से पहले शाह का दौरा काफी अहम माना जा रहा था। कयास लगाए जा रहे थे कि टीमएसी के कुछ नेता बीजेपी का दामन थाम सकते हैं। पिछले महीने भी शाह ने पश्चिम बंगाल का दौरा किया था, जिसमें शुभेंदु अधिकारी समेत कई बड़े नेता बीजेपी में शामिल हो गए थे।

गृह मंत्री अमित शाह को शनिवार और रविवार को पश्चिम बंगाल में दो रैलियों को संबोधित करना था। पश्चिम बंगाल में अप्रैल-मई में विधानसभा चुनाव होने हैं। शाह को सबसे पहले शनिवार को मायापुर में इस्कॉन मंदिर जाकर वहां पूजा अर्चना करने थी। इसके बाद, वे ठाकुरनगर क्षेत्र में एक जनसभा को संबोधित करते। वहीं, शाह शनिवार की शाम पार्टी के सोशल मीडिया टीम के कार्यकर्ताओं से भी बात करते।

बता दें कि पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए राज्य की 42 में से 18 सीटें जीती थीं। इसके बाद से भाजपा वहां की सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस के मुख्य प्रतिद्वंद्वी के रूप में उभरी है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस की सरकार को लोकतांत्रिक तरीके से सत्ता से बेदखल करने के लिए पार्टी एड़ी-चोटी का जोर लगाए हुए है।