अमेरिकी विदेश मंत्री जल्द भारत समेत जापान व ऑस्ट्रेलिया के साथ जल्द ‘क्वाड’ बैठक को करेंगे आयोजित

230

अमेरिकी विदेश मंत्री जल्द भारत समेत जापान व ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्रियों से बात करेंगे। स्टेट डिपार्टमेंट के प्रवक्ता, नेड प्राइस ने बुधवार (स्थानीय समय) को बताया, ‘अमेरिकी विदेश विभाग के सचिव एंटनी ब्लिंकन जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत के अपने समकक्षों के साथ जल्द ही ‘क्वाड’ बैठक के रूप में बात करेंगे।’

क्वाड पहल से चीन की आर्थिक जबरदस्ती की रणनीति को समाप्त करने की उम्मीद है। ब्लिंकन की आगामी कॉल की घोषणा करते हुए, प्राइस ने कहा, ‘क्वाड विदेश मंत्रियों के साथ यह चर्चा एक स्वतंत्र और खुले इंडो पैसिफिक के हमारे साझा लक्ष्यों को आगे बढ़ाने और हमारे समय की चुनौतीपूर्ण चुनौतियों को के लिए महत्वपूर्ण है।’

क्वाड चार देशों में- ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका है, जो का एक अनौपचारिक सुरक्षा समूह है। इसका लक्ष्य सामरिक रूप से महत्वपूर्ण हिंद-प्रशांत क्षेत्र को एक स्वतंत्र एवं मुक्त क्षेत्र सुनिश्चित करना है, जहां हाल के वर्षों में चीनी सेना के दखल में वृद्धि देखी जा रही है। चारों देश क्षेत्र में चीन के बढ़ते दबदबे के बीच अपने नेताओं की पहली बैठक की व्यवस्था करने के लिए काम कर रहे हैं। बता दें कि अमेरिका हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भारत की एक बड़ी भूमिका पर जोर दे रहा है जिसे कई देश क्षेत्र में चीन के बढ़ते प्रभाव को रोकने के प्रयास के तौर पर देखते हैं।

चार प्रमुख इंडो-पैसिफिक लोकतंत्रों के समूहीकरण पर नए सिरे से ध्यान देने के लिए बाइडन प्रशासन उत्सुक दिखाई दे रहा है, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने इसे ‘इंडो-पैसिफिक में पर्याप्त अमेरिकी नीति बनाने के लिए एक नींव’ बताया है।

सूत्र के अनुसार, अमेरिका ने पहले ही अन्य देशों के लिए क्वाड नेताओं की एक ऑनलाइन बैठक आयोजित करने का विचार प्रस्तावित किया है। बैठक के दौरान, क्षेत्र में चीन की समुद्री मुखरता पर चिंताओं के बीच क्वाड के सदस्यों को ‘फ्री एंड ओपन इंडो-पैसिफिक’ की प्राप्ति के लिए सहयोग पर चर्चा करने की उम्मीद है। वहीं, अनुमान लगाया जा रहा है कि चीन बैठक में नाराजगी व्यक्त कर सकता है।

जापान टाइम्स ने बताया कि क्वाड फ्रेमवर्क के तहत पहली बार, चार देशों के विदेश मंत्री 2019 में न्यूयॉर्क में मिले थे। चार देशों ने पिछले साल टोक्यो में COVID-19 महामारी के दौरान बैठक की थी। अक्टूबर की बैठक के दौरान, तत्कालीन अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने ड्रैगन (चीन) को दक्षिण एशिया में पड़ोसी देशों पर अपना आधिपत्य बढ़ाने के लिए अपनी आर्थिक शक्ति का उपयोग करने के लिए फटकार लगाई थी।