73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर अमेरिका ने दी भारत को बधाई, कहा-‘भारत के साथ गणतंत्र दिवस के सम्मान में शामिल हैं.’

299
America wishes India on 73rd republic day
America wishes India on 73rd republic day

देश के 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर एक दिन पहले मंगलवार को अमेरिका के व्हाइट हाउस ने भारत के लोगों को बधाई दी। साथ ही कहा कि भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी लोकतांत्रिक मूल्यों को बनाए रखने की साझा जिम्मेदारी में निहित है।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने अपने दैनिक समाचार सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, “हम दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत के साथ गणतंत्र दिवस के सम्मान में शामिल हैं, जो भारत के संविधान को अपनाने का प्रतीक है।”

जेन साकी ने कहा, “जैसा कि राष्ट्रपति जो बाइडन ने जब भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले सितंबर में व्हाइट हाउस का दौरा किया था तब कहा था कि भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच संबंध मजबूत, घनिष्ठ और कड़े होने के लिए पूर्वनिर्दिष्ट हैं और यह पूरी दुनिया को लाभान्वित कर सकता है।”

साकी ने एक सवाल के जवाब में कहा, “हमारी साझेदारी लोकतांत्रिक मूल्यों को बनाए रखने की हमारी साझा जिम्मेदारी में निहित है।” एक ट्वीट में, कांग्रेसी एरिक स्वेलवेल ने भारत और भारतीय अमेरिकियों को भारत के 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर बधाई दी।

उन्होंने कहा, “भारत और अमेरिका दुनिया के सबसे पुराने और दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्रिक देश हैं। और हमारी साझा साझेदारी, लोकतंत्र में विश्वास, कानून का शासन, मानवता, दान और यह सुनिश्चित करना है कि मानवाधिकारों का पालन न केवल हमारे अपने देशों में बल्कि दुनिया भर में किए जाएं। यही लोकतांत्रिक मूल्य हमारी साझेदारी को इतना खास बनाते हैं।”

73वें गणतंत्र दिवस को मनाने के लिए पूरे अमेरिका में भारतीय अमेरिकियों ने खास तैयारियां की हैं। कोविड-19 प्रतिबंधों के कारण, यहां का भारतीय दूतावास इस अवसर पर भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू के साथ वर्चुअली रूप से लोगों के एक छोटे समूह की उपस्थिति में आज राष्ट्रीय ध्वज फहराएगा।