बाइडेन बोले- पहले-दूसरे विश्व युद्ध में हुई मौत से ज्यादा लोगों की कोरोना ने ली जान, अमेरिका में 1 मई तक सभी व्यस्कों को लग जाएगी कोरोना वैक्सीन

656
USA president Joe Biden

अमेरिका के राष्ट्रपित जो बाइडेन ने कोरोना वायरस को लेकर पहली बार देश को संबोधित किया। अपने संबोधन के दौरान जो बाइडेन ने कहा कि कोरोना वायरस की वजह से पहले और दूसरे विश्व युद्ध, वियतनाम युद्ध और 9/11 में हुईं कुल मौत से भी अधिक लोगों की मौत हुई है। जो बाइडेन ने कहा कि मुझे पता है यह मुश्किल है, मैंने अपनी जेब में एक कार्ड रखा है, जिसपर लिखा है कि अभी तक कोरोना वायरस की वजह से कितने अमेरिकियों की मौत हुई है।

उन्होंने कहा कि अभी तक अमेरिका में 527726 लोगों की मौत हो गई है। जो बाइडेन ने कहा कि इस मुश्किल भरे साल के बाद हम इस बार अपना स्वतंत्रता दिवस खास तरीके से मनाएंगे, जिसमें हम ना केवल एक राष्ट्र के तौर पर बल्कि एक वायरस से भी आजादी को रेखांकित करेंगे। बता दें कि जो बाइडेन ने 1 मई से हर वयस्क को टीके देने का ऐलान भी किया है।

देशवासियों को संबोधित करने से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 19 खरब अमेरिकी डॉलर के राहत पैकेज पर गुरुवार को हस्ताक्षर किए। राष्ट्रपति ने कहा है कि इस राहत पैकेज से कोरोना वायरस के कारण दिक्कतें झेल रहे लोगों, कारोबारियों को मदद मिलेगी और अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन मिलेगा। बाइडेन ने राष्ट्रपति का पदभार संभालने के बाद पहली बार राष्ट्र को अपना प्राइम-टाइम संबोधन देने से कुछ घंटो पहले राहत देने वाले विधेयक पर हस्ताक्षर किए।

ओवल कार्यालय में विधेयक पर हस्ताक्षर करते हुए बाइडेन ने कहा कि यह ऐतिहासिक कानून इस देश की रीढ़ की हड्डी (अर्थव्यवस्था) को फिर से मजबूत करेगा। बाइडेन की योजना इस विधेयक पर शुक्रवार को हस्ताक्षर करने की थी लेकिन यह विधेयक बुधवार देर शाम ही व्हाइट हाउस पहुंच गया। यह उम्मीद से पहले आ गया। उन्होंने कहा, हम जल्द से जल्द इसे आगे बढ़ाना चाहते हैं। बाइडन ने कहा कि वह इस बारे में बात करेंगे कि बीते एक साल साल में देश किस-किस चीजों से गुजरा है और आगे क्या आने वाला है।