Reliance-Future deal: मुकेश अंबानी को लगा बड़ा झटका, सुप्रीम कोर्ट का एमेजॉन के पक्ष में फैसला

632

मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल और किशोर बियानी की फ्यूचर ग्रुप के बीच हुई 24,713 करोड़ की डील में मुकेश अंबानी को बड़ा झटका लगा है. आज इस डील की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में हुई. सुप्रीम कोर्ट ने एमेजॉन के पक्ष में फैसला सुनाया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा इस मामले में इमरजेंसी आर्बिट्रेटर का फैसला लागू करने योग्य है. इमरजेंसी आर्बिट्रेटर ने फ्यूचर रिटेल की डील पर रोक का आदेश जारी किया था.

सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि फ्यूचर रिटेल का रिलायंस रिटेल के साथ 3.4 अरब डॉलर की डील आर्बिट्रेटर के फैसले को लागू करने के योग्य है. आर्बिट्रेटर ने इस डील पर रोक का आदेश जारी किया था जिसके तहत फ्यूचर रिटेल ने अपना पूरा बिजनेस रिलायंस रिटेल को बेच दिया था. एमेजॉन ने रिलायंस और फ्यूचर ग्रुप के बीच हुई इस डील का अलग-अलग अदालतों में विरोध किया था. जानकारी के लिए बता दें कि सिंगापुर इंटरनेशनल आर्बिट्रेटर सेंटर को ही इमरजेंसी आर्बिट्रेटर कहते हैं.

इस खबर के सामने आने के बाद रिलायंस के शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिल रही है. सुबह के 11 बजे रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 1.79 फीसदी की गिरावट (38.30 रुपए) के साथ 2095.95 रुपए के स्तर पर आ गया. रिलायंस में गिरावट के कारण बाजार में भी गिरावट देखने को मिल रही है. इस समय सेंसेक्स 157 अंकों की गिरावट के साथ 54335 के स्तर पर और निफ्टी 22 अंकों की गिरावट के साथ 16272 के स्तर पर ट्रेड कर रहा था. सेंसेक्स पर इस समय रिलायंस टॉप लूजर्स है.