Amazon के ‘Icon’ को हिटलर का फेस बताकर लोगो ने किया ट्रोल, विरोध देख एक बार फिर कर दिया बदलाव

359

अमेजन (Amazon) ने अपने नए एप का लोगो का डिजाइन बदल दिया है. कंपनी को पिछले डिजाइन के लिए अपने ग्राहकों से मिल रही नेगेटिव फीडबैक के बाद ऐसा करना पड़ा. कई सोशल मीडिया यूजर्स ने अमेजन के इस नए आइकन को हिटलर के मूछों से जोड़ा और उसके चेहरे से जोड़ दिया था.

नया एप आइकन को इस साल जनवरी में लॉन्च किया गया था. इसमें एक भूरे रंग के कार्डबोर्ड बॉक्स के ऊपर कंपनी का सिग्नेचर स्माइल और टॉप पर ब्लू कलर का एक टेप दिखाई दे रहा था. लोगों ने इसे हिटलर से जोड़ दिया. अब अमेजन ने अपना एप आइकन का डिजाइन बदल दिया है. अपडेट किया गया अमेजन एप आइकन पूरी तरह से किसी भी विवाद से बचने के लिए दिखता है, अब उस भूरे रंग कार्डबोर्ड बॉक्स पर टूथब्रश मूंछ की जगह, नीले रंग के टेप को नीचे से बस मोड़ दिया गया है और बाकी का डिजाइन और कंपनी का सिग्नेचर स्माइल पहले आइकन जैसा ही है.

सारा विवाद इस ब्लू कलर के टेप के डिजाइन को लेकर ही शुरू हुआ था. कई सोशल मीडिया यूजर्स ने अमेजन के इस नए आइकन को हिटलर के मूछों से जोड़ा और उसके चेहरे से जोड़ दिया, तो कई लोगों ने कंपनी को लोगो के डिजाइन के बारे में फिर से सोचने की नसीहत दे डाली. दरअसल कंपनी 25 जनवरी 2021 को ये नया लोगो अपने एप पर अपडेट किया था, जिसके बाद से इस पर सवाल उठने लगे थे. गौरतलब है कि टूथब्रश डिजाइन की मूंछों को मूल रूप से 1900 के दशक की शुरुआत में चार्ली चैपलिन जैसे हास्य कलाकारों द्वारा लोकप्रिय किया गया था, हालांकि, इसे हमेशा से एडॉल्फ हिटलर के साथ जुड़े देखा जाता है, लेकिन ये उससे भी पहले से चलन में था.

ई-कॉमर्स वेबसाइट मिंत्रा ने भी हाल ही में अपने लोगो में बदलाव किया था. कंपनी के लोगो को महिलाओं के लिए ‘आपत्तिजनक’ बताया गया था और इस मामले में मुंबई साइबर क्राइम पुलिस में केस भी दर्ज कराया गया था. इसके बाद कंपनी ने लोगो में बदलाव करने का फैसला ले लिया है.