जेफ बेजोस ने अमेजन के सीईओ पद से दिया इस्तीफा, अब एंडी जेसी संभालेंगे जिम्मेदारी

253
jeff bezos birthday today
jeff bezos birthday today

अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ने पांच जुलाई को कंपनी में बतौर सीईओ आखिरी बार काम किया। 27 साल पहले अमेजन की नींव डालने वाले बेजोस ने यह जिम्मेदारी अब एंडी जेसी को दे दी है। बेजोस कंपनी में कार्यकारी चेयरमैन बने रहेंगे। नए सीईओ एंडी जेसी पिछले 20 वर्षों से अमेजन का क्लाउड चला रहे हैं।

जेफ बेजोस ने पद छोड़ने के सवाल पर कहा कि उन्होंने इस तारीख को इसलिए चुना, क्योंकि यह तारीख उनके दिल से जुड़ी है। दरअसल, 27 साल पहले 5 जुलाई 1994 को अमेजन की शुरुआत हुई थी। यह इसलिए भी खास है, क्योंकि इसी दिन उन्होंने एक छोटे से गैराज से अमेजन की नींव डाली थी। अब वह दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में शुमार है। कंपनी अब ऑनलाइन शॉपिंग की दुनिया में बड़ा नाम बन चुकी है।

क्लाउड कंप्यूटिंग, ग्रॉसरीज, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, स्ट्रीमिंग मीडिया कारोबार से कंपनी का बाजार पूंजीकरण 17 खरब डॉलर पहुंच गया है। अमेजन की वृद्धि के कारण ही जेफ बेजोस की निजी संपत्ति भी 200 अरब डॉलर (15 लाख करोड़ रुपये) तक पहुंच गई। पूर्व पत्नी मैकेंजी स्कॉट को एक हिस्सा देने के बाद भी बेजोस दुनिया के अमीर कारोबारियों की सूची में शीर्ष पर बने हुए हैं। बेजोस ने एक साक्षात्कार में कहा था कि एक समय वह अमेजन के पैकेज खुद डिलीवर करते थे।

अमेजन की शुरुआत 1994 में एक गेराज से ऑनलाइन बुकस्टोर के तौर पर हुई। बेजोस और कुछ कर्मचारियों ने मिलकर साइट के लिए सॉफ्टवेयर बनाया। टेस्ट साइट 1995 में बनी और जल्द ही गैराज से दो कमरे में शिफ्ट हो गए। साइट को उपभोक्ताओं की अच्छी प्रतिक्रिया मिली। 30 दिन के अंदर ही कंपनी अमेरिका समेत 45 देशों में सामान डिलीवर करने लगी। अमेजन जल्द ही इलेक्ट्रॉनिक, सॉफ्टवेयर, अपेरल, फर्नीचर, खिलौने समेत ग्रॉसरी भी बेचने लगी। साल 2015 में अमेजन ने वैल्युबल ब्रांड की गिनती में वालमार्ट को भी पीछे छोड़ दिया।

बेजोस ने पिछले दिनों कहा था कि अब उनकी निगाह अंतरिक्ष अभियान पर है। इसके लिए ब्लू ओरिजिन कंपनी बनाई है, जिसका पहला अंतरिक्ष यान आगामी 20 जुलाई को उड़ान भरेगा। इस अभियान पर पूरा समय देने के लिए ही उन्होंने अमेजन के सीईओ का पद छोड़ा है।