Airtel अपनी DTH सर्विस भारती टेलीमीडिया की 20% हिस्सेदारी वापस खरीदेगी, 3126 करोड़ रु में हुई डील

393

दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल अपनी डायरेक्ट टू होम (डीटीएच) कंपनी भारतीय टेलीमीडिया में वारबर्ग पिंकस से 20 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने जा रही है. भारती एयरटेल ने बुधवार को कहा कि वह भारती टेलीमीडिया में वारबर्ग पिंकस से 20% हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी. यह सौदा करीब 3,126 करोड़ रुपये का है. वारबर्ग पिंकस से संबद्ध लॉयन मीडो इनवेस्टमेंट ने भारती टेलीमीडिया में 20 प्रतिशत हिस्सेदारी 2018 में 2,310 करोड़ रुपये में खरीदी थी. इस सौदे को लेकर घोषणा दिसंबर 2017 में की गयी थी.

भारती एयरटेल ने एक बयान में कहा कि सौदे के तहत विक्रेता कंपनी को भारती टेलीमीडिया के शेयरों के लिए एयरटेल के करीब 3.64 करोड़ इक्विटी शेयर 600 रुपये प्रति इक्विटी भाव पर जारी किये जाएंगे. साथ ही 1,037.8 करोड़ रुपये नकद में भुगतान किया जाएगा.

बयान के अनुसार, प्रस्तावित सौदा एयरटेल की अपने ग्राहकों से जुड़े उत्पादों, सेवाओं और कंपनियों को एक ही होल्डिंग कंपनी के अंतर्गत लाने की रणनीति का हिस्सा है. इसमें कहा गया है कि भारती टेलीमीडिया पर एक पूर्ण नियंत्रण और स्वामित्व से एयरटेल ग्राहकों को बेहतर सेवाएं दे सकेगी. भारतीय टेलीमीडिया डीटीएच कारोबार के ग्राहकों की संख्या 31 दिसंबर, 2020 की स्थिति के अनुसार 1.7 करोड़ थी.

बयान में कहा गया है कि भारतीय टेलीमीडिया पर पूरा नियंत्रण और स्वामित्व उसे ग्राहकों को अलग-अलग समाधान पर उपलब्ध कराता है, जिससे वन होम कैटेगरी का प्रचार हो. एयरटेल ने कहा कि वह अपने शेयर वारबर्ग पिंकस से जुड़ी इकाई को करीब 0.5 फीसदी प्रीमियम पर जारी करेगी. यह 0.5 फीसदी फ्लोर प्राइस का होगा, जो ICDR (इश्यू ऑफ कैपिटल एंड डिस्कलोजर रिक्वायरमेंट) रेगुलेशंस के मुताबिक होगा.