अमेरिका में 5G की तैनाती के कारण, एयर इंडिया ने रद्द की कई फ्लाइट्स

362
air india stopped flights to america due to 5G
air india stopped flights to america due to 5G

अमेरिकी एयरपोर्ट्स पर 5जी इंटरनेट सेवा बहाल होने के कारण अमेरिका पहुंचने वाली उड़ानों पर ब्रेक लग सकता है. इस तकनीक के लागू होने का असर भारतीय विमान कंपनी एयर इंडिया की उड़ानों पर भी पड़ा है. एयर इंडिया ने अमेरिका जाने वाली उड़ानों को रद्द कर दिया है. वहीं, एयर इंडिया के अलावा दुबई के एमीरात एयरलाइंस ने भी अमेरिका जाने वाले विमानों को निरस्त कर दिया है.

दरअसल, 5जी तकनीक की वजह से एयरलाइंस कंपनी एयर इंडिया ने 19 जनवरी यानी आज से भारत से अमेरिका के लिए उड़ान भरने वाले विमानों की सेवा में कटौती करने की बात कही है. एयर इंडिया ने बुधवार यानी आज अमेरिका जाने वाली कुछ फ्लाइट्स को रद्द कर दिया है. इस बात की जानकारी एयर इंडिया की तरफ से ट्वीट करके दी गई है.

बता दें कि वर्तमान में भारत से अमेरिका के बीच सिर्फ एयर इंडिया के ही विमान उड़ान भर रहे हैं. लेकिन आज से इसमें बदलाव आ जाएगा. एयर इंडिया ने एक दूसरे ट्वीट में बताया कि 19 जनवरी को दिल्ली से वाशिंगटन के लिए उड़ान भरने वाली फ्लाइट AI103 अपने निर्धारित समय से ही रवाना होगी. हालांकि अन्य कुछ उड़ानों पर असर रहेगा.

विमान कंपनी ने बताया कि अमेरिका में 5जी संचार तकनीक के लागू होने के कारण 19 जनवरी से विमान सेवा पर असर होगा और इसमें बदलाव भी देखने को मिलेंगे. दरअसल, अमेरिका में आज से ही संचार के लिए 5जी तकनीक को शुरू किया जा रहा है. इसका सीधा असर विमानों के आगमन पर पड़ सकता है. एयरलाइंस इंडस्ट्री का कहना है कि इसका बुरा असर हो सकता है और 5जी तकनीक एयरलाइंस के काम में दखल दे सकती है.

इन कंपनियों का कहना है कि रनवे पर 5जी तकनीक की एंट्री नहीं होनी चाहिए. कंपनियों ने यहां तक आशंका जाहिर की है कि 5जी तकनीक विमान के इंजन और ब्रेकिंग सिस्टम को लैंडिंग मोड में जाने से रोक सकता है. ऐसे में विमानों के लिए लैंड करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.