अंतरराष्ट्रीय कोर्ट के फैसले के बाद USA की रूस से अपील, यूक्रेन में अपने सैन्य अभियानों को तुरंत रोकें पुतिन

267
International court of Justice

अमेरिका ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के उस आदेश का स्वागत किया, जिसमें उसने रूस को यूक्रेन में अपने सैन्य अभियानों को तुरंत रोकने को कहा है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने इसे एक महत्वपूर्ण फैसला करार देते हुए कहा कि आईसीजे ने रूस को अपने सैन्य अभियान रोकने का ‘‘स्पष्ट रूप से’’ आदेश दिया है. अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के अध्यक्ष अमेरिकी न्यायाधीश जोन ई. डोनोग्यू ने आईसीजे से कहा, ‘‘रूसी संघ को 24 फरवरी को यूक्रेन के क्षेत्र में शुरू किए अपने सैन्य अभियानों को तुरंत रोकना चाहिए.’’ भारतीय न्यायाधीश दलवीर भंडारी ने रूस के खिलाफ मतदान किया था.

अदालत के आदेश का 13 न्यायाधीशों ने समर्थन किया, जबकि दो ने इसके खिलाफ मतदान किया. खिलाफ मत देने वालों में रूस के उप-राष्ट्रपति किरिल गेवोर्गियन और चीन के न्यायाधीश ज़ू हानकिन शामिल हैं. प्राइस ने कहा, ‘‘हम अदालत के आदेश का स्वागत करते हैं और रूसी संघ से आदेश का पालन करने, यूक्रेन में अपने सैन्य अभियानों को तुरंत रोकने और यूक्रेन में निर्बाध मानवीय पहुंच स्थापित करने का आह्वान करते हैं.’’

प्राइस ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र चार्टर के तहत विवादों के शांतिपूर्ण समाधान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली अदालत ने अपने फैसले में, देशों के युद्ध के कानूनों सहित अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत अपने दायित्वों के अनुरूप कार्य करने की आवश्यकता पर बल दिया है. यूक्रेन ने दो हफ्ते पहले अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) से हस्तक्षेप करने का आग्रह करते हुए दलील दी थी कि रूस ने यूक्रेन पर नरसंहार करने का झूठा आरोप लगाकर और इसे मौजूदा आक्रमण के बहाने के रूप में इस्तेमाल करके नरसंहार रोकने संबंधी 1948 की एक संधि का उल्लंघन किया.

जो बाइडेन ने पुतिन को ‘‘युद्ध अपराधी’’ कहा
वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को यूक्रेन में बढ़ते हमलों के लिए ‘‘युद्ध अपराधी’’ कहा जहां अस्पतालों और प्रसूति गृहों पर भी बम गिराए गए हैं. लेकिन किसी को युद्ध अपराधी घोषित करना इतना आसान नहीं है. यह तय करने के लिए निर्धारित परिभाषाएं और प्रक्रियाएं हैं कि कौन युद्ध अपराधी है और कैसे उन्हें सजा दी जानी चाहिए. व्हाइट हाउस पुतिन को यह कहने से बच रहा था.

उसका कहना था कि इसमें जांच और अंतरराष्ट्रीय संकल्प की आवश्यकता होती है. बाइडन के इस शब्द का इस्तेमाल करने के बाद व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि राष्ट्रपति ‘‘अपने दिल से बोल रहे थे’’ और उन्होंने अपना बयान दोहराया कि औपचारिक रूप से युद्ध अपराधी घोषित करने के लिए एक तय प्रक्रिया है. दशकों से युद्ध अपराधों पर काम करने वाले और सिएरा लियोन में संयुक्त राष्ट्र की विशेष अदालत के मुख्य अभियोजक रहे डेविड क्रेन ने कहा, ‘‘स्पष्ट रूप से पुतिन एक युद्ध अपराधी हैं लेकिन राष्ट्रपति इस पर राजनीतिक रूप से बोल रहे हैं.’’