महंगाई की मार, Maruti Suzuki के बाद Hero Motocorp भी एक जुलाई से बढ़ाएगी बाइक और स्कूटर के दाम

372

अगर आप Hero Motocorp की नई बाइक या स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं, तो फटाफट बुक कर दें। अगर एक जुलाई के बाद आप हीरो का कोई दोपहिया वाहन खरीदते हैं तो आपको कुछ हजार रुपये ज्यादा चुकाने पड़ें। Hero Motocorp ने इसी साल जनवरी से लेकर अभी तक तीसरी बार अपनी बाइक्स और स्कूटर के दाम बढ़ाने जा रही है। बाकी दोनों बढ़ोतरी को भी अगर शामिल करें तो तीसरी बार दाम बढ़ने के बाद हीरो की बाइक्स और स्कूटर के कुछ मॉडल्स के दाम 18 हजार रुपये तक महंगे हो जाएंगे। वहीं हीरो के इस कदम के बाद बाकी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनियां भी जल्द ही अपने वाहनों के दामों में बढ़ोतरी करने का एलान कर सकती हैं। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Martuti Suzuki) भी आगामी एक जुलाई से अपनी गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी करने का फैसला कर चुकी है। इस बढ़ोतरी की वजह स्टील, प्लास्टिक और एलुमिनियम के दामों में आए उछाल को माना जा रहा है।
3000 रुपये तक की बढ़ोतरी
कंपनी की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक हीरो मोटोकॉर्प आगामी एक जुलाई से अपने स्कूटर और बाइक्स की कीमतों में 3000 रुपये तक की बढ़ोतरी करेगी। कंपनी का कहना है कि यह बढ़ोतरी मॉडल और बाजार के मुताबिक की जाएगी। कंपनी का कहना है कि कमोडिटी की कीमतों में निरंतर बढ़ोतरी के प्रभाव को आंशिक रूप से ऑफसेट करने के लिए वाहनों की कीमतें बढ़ाना आवश्यक हो गया है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि कंपनी की कोशिश है कि ग्राहक पर इस बढ़ोतरी का कम से कम प्रभाव पड़े, इसके लिए कंपनी कॉस्ट सेविंग प्रोग्राम भी आक्रामक तरीके से चला रही है।
तीसरी बार बढ़ोतरी
इससे पहले कंपनी ने एक जनवरी 2021 से अपने स्कूटर और बाइक्स की दामों में बढ़ोतरी करने का फैसला किया था। कंपनी का कहना था कि कीमतों को बढ़ाने के पीछे उत्पादन लागत में आई बढ़ोतरी और कच्चे माल की कीमतों का महंगा होगा एक बड़ा कारण है। तब कंपनी ने एक जनवरी से अपने वाहनों की एक्स-शोरूम कीमतों में 1,5000 रुपये की बढ़ोतरी की थी। उसके बाद कंपनी ने एक अप्रैल से अपने व्हीकल्स की कीमतें बढ़ाने की घोषणा की थी। कंपनी का कहना था कि उत्पादन में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल और उपकरणों की बढ़ती कीमतों के कारण उन्हें अपने वाहनों की कीमत में बढ़ोतरी करनी पड़ रही है। कंपनी ने उस दौरान अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटरसाइकिल Splendor रेंज की कीमत में करीब 750 रुपये से लेकर 1200 रुपये तक की बढ़ोतरी की थी, वहीं HF Deluxe रेंज की कीमत में 500 रुपये से लेकर 1,200 रुपये तक बढ़ाए थे। इसके अलावा कंपनी ने Hero Xtreme रेंज के मॉडल्स की कीमत में भी इजाफा किया था।

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki (मारुति सुजुकी) जुलाई से अपने वाहनों के दाम बढ़ाने की तैयारी में है। कंपनी का कहना था कि पिछले एक साल में विभिन्न इनपुट लागतों में बढ़ोतरी के कारण कंपनी के वाहनों की लागत पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। इसलिए, कंपनी के लिए यह अनिवार्य हो गया है कि इस अतिरिक्त लागत का कुछ प्रभाव ग्राहकों को मूल्य वृद्धि के जरिए दिया जाए।