ICICI Bank के बाद अब Bank Of Baroda ने शुरू की व्हॉट्सएप बैंकिंग सेवा, जानिए क्या होगा इससे आम आदमी को फायदा

616
Bank of baroda

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा ने मैसेजिंग मंच व्हॉट्सएप पर बैंकिंग सेवाएं शुरू करने की घोषणा की है। बैंक ऑफ बड़ौदा व्हॉट्सएप के जरिये खाते में बैलेंस की जानकारी, मिनी स्टेटमेंट, चेक की स्थिति जानकारी, चेकबुक आग्रह, डेबिट कॉर्ड को ब्लॉक करने और उत्पाद एवं सेवाओं के बारे सूचना जैसी सेवाएं उपलब्ध करा रहा है। 

बैंक के कार्यकारी निदेशक ए के खुराना ने बयान में कहा, ‘सोशल मीडिया के बढ़ते प्रभाव के बीच हमारा मानना है कि व्हॉट्सएप बैंकिंग के जरिये ग्राहकों को काफी सुविधा मिलेगी और वे अपनी बैंकिंग जरूरतों को पूरा कर पाएंगे।’ मैसेजिंग मंच के जरिये बैंकिंग सेवाएं चौबीसों घंटे सातों दिन उपलब्ध होंगी। इसके लिए अतिरिक्त ऐप्लिकेशन डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होगी। ऐसे लोग जो बैंक के ग्राहक नहीं हैं, वे भी मंच के जरिये बैंक के उत्पादों, सेवाओं, पेशकश, एटीएम और शाखा के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

गौरतलब है कि पिछले दिनों निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक ने मैसेजिंग एप व्हाट्सप्प के जरिए दी जाने वाली सेवाओं के विस्तार की घोषणा की थी। बैंक ने बताया था कि उसके ग्राहक व्हाट्सप्प के जरिए फिक्स्ड डिपोजिट करवा सकते हैं, यूटिलिटी बिल्स का भुगतान कर सकते हैं और ट्रेड फाइनेंस के विवरण तत्काल एक्सेस कर सकते हैं। आईसीआईसीआई बैंक की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में यह दावा किया गया था कि वह व्हाट्सप्प के जरिए ये सेवाएं उपलब्ध कराने वाला इंडस्ट्री का पहला बैंक बन गया है। बैंक ने बताया है कि इन नई सेवाओं के साथ व्हाट्सप्प के जरिए ग्राहकों को दी जाने वाली बैंकिंग सर्विसेज की संख्या 25 तक पहुंच गई है।  

अपने मोबाइल में आईसीआईसीआई बैंक के वेरिफाइड व्हाट्सएप प्रोफाइल नंबर ‘86400 86400’ को सेव कर लीजिए। अब अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से बैंक के व्हाट्सएप नंबर पर ‘Hi’ लिखकर भेजिए। इसके बाद बैंक की ओर से उपलब्ध सेवाओं की एक सूची प्राप्त होगी। सर्विसेज की लिस्ट में से अपनी जरूरत के हिसाब से ‘कीवर्ड’ टाइप कीजिए और रिप्लाई कर दीजिए। इसके बाद आप तत्काल उस सर्विस का लाभ उठा पाएंगे। 

ग्राहक व्हाट्सप्प पर तुरंत फिक्स्ड डिपाजिट करा पाएंगे। मालूम हो कि बैंक ने तक़रीबन आठ माह पहले व्हाट्सएप के जरिए कई तरह की सुविधाओं की शुरुआत की थी। इन सेवाओं के तहत ग्राहक अकाउंट बैंलेंस एवं पिछली तीन लेनदेन से जुड़ी जानकारी चेक कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड लिमिट की जानकारी हासिल कर सकते हैं। क्रेडिट/ डेबिट कार्ड को ब्लॉक करा सकते हैं।