एडमिरल हरि कुमार बने नौसेना प्रमुख – कहा- समुद्री सीमाओं की सुरक्षा के लिए करेंगे हर संभव कोशिश

311
NEW CHIEF OF NAVY

एडमिरल आर हरि कुमार ने आज नौसेना के नए प्रमुख का पदभार ग्रहण किया। उन्होंने एडमिरल कर्मवीर सिंह की जगह ली है। इस खास मौके पर उन्होंने अपनी मां से भी आशीर्वाद लिया। एडमिरल आर हरि कुमार ने पदभार संभालने के बाद कहा कि समुद्री सीमाओं की सुरक्षा के लिए वो हर संभव कोशिश करेंगे। हरि कुमार ने अपनी मां श्रीमती विजय लक्ष्मी के पैर छूकर आशिर्वाद लिया और उन्हें गले लगाया। आर हरि कुमार ने कहा कि नौसेनाध्यक्ष के रूप में कार्यभार ग्रहण करना मेरे लिए बड़े सम्मान की बात है। भारतीय नौसेना का ध्यान हमारे राष्ट्रीय समुद्री हितों और चुनौतियों पर है।

एडमिरल हरि कुमार का जन्म 1962 में हुआ था। वह 1983 में नौसेना में शामिल हुए थे। उन्होंने अपने 38 साल के लंबे करियर में भारतीय नौसेना के एयरक्राफ्ट कैरियर, आइएनएस विराट के कमांडिंग ऑफिसर (सीओ) के पद सहित सहित आइएनएस कोरा, निशंक और रणवीर युद्धपोतों को भी कमांड किया है।
हरि कुमार नौसेना की पश्चिमी कमान के जंगी बेड़े के फ्लीट आपरेशन्स ऑफिसर के पद पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं। पश्चिमी कमान के सीएनसी के पद से पहले हरि कुमार दिल्ली में सीडीएस जनरल बिपिन रावत के अंतर्गत इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ (आईडीएस) के चीफ के पर पर कार्यरत थे।
बता दें कि एडमिरल आर हरि कुमार को परम विशिष्ट, अति विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया जा चुका है। इसके अलावा वह आइआनएस (INS) विराट के कमांडिंग ऑफिसर रह चुके हैं। उन्होंने आइएनएस कोरा, निशंक और रणवीर युद्धपोतों को कमांड किया है। साथ ही वह पश्चिमी कमान के जंगी बेड़े में सेवाएं दे चुके हैं। इसके अलावा वह सीडीएस (CDS) बिपिन रावत के साथ भी काम कर चुके हैं।