जेएनयू में फिर एबीवीपी ने मचाया बवाल, भोजन को लेकर हुई मारपीट, कई स्टूडेंट्स घायल

582
JNU
JNU

देश के शीर्ष उच्च शिक्षा संस्थान में से एक जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में मांसाहारी भोजन को लेकर टकराव हुआ है. आरोप है कि जेएनयू की मैस में मांसाहारी भोजन को लेकर वामपंथी विचारधारा के छात्रों पर ABVP के छात्रों पर हमला किया. बताया जा रहा है कि इस हमले में कई छात्र-छात्राएं घायल हो गए. वहीं, ABVP का आरोप है कि उनके संगठन के कई छात्र घायल हुए हैं. वामपंथी छात्र संगठन आइसा और बीजेपी की छात्र विंग एबीवीपी ने एक दूसरे पर मारपीट के आरोप लगाए हैं. वामपंथी छात्र संगठन का आरोप है कि कावेरी होस्टल के मैस में नॉनवेज खाने को लेकर मांसाहारी भोजन का विरोध करते हुए हमला किया. पीएचडी की छात्रा और जेएनयू की पूरे वाइस प्रेसिडेंट सारिका ने कहा कि नॉनवेज खाने से रोका गया और हमला किया गया. इसमें 50 से 60 छात्र घायल हुए हैं.

छात्र संगठन ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिशन (आईसा) ने दावा किया कि ABVP के कार्यकर्ताओं ने हमला किया. इसमें कई छात्र और छात्राएं घायल हुए हैं. वहीं, ABVP ने भी हमला कर घायल करने के आरोप लगाए हैं. जेएनयू छात्र संघ की अध्यक्ष आइसी घोष ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए बताया कि ABVP के छात्रों ने मांसाहारी भोजन खाने से रोकने की कोशिश की. होस्टल के मेस सेक्रेटरी पर भी हमला किया.

आइसी घोष ने कहा कि ABVP वाले ये बताने वाले कौन हैं कि हम क्या खाएंगे और क्या नहीं खाएंगे? JNU प्रशासन ने छात्रों के अधिकारों की सुरक्षा के लिए इंतज़ाम क्यों नहीं किए? एक छात्रा ने बताया कि रविवार के दिन हॉस्टल में नॉनवेज खाना मिलता है. क्या खाना है और क्या नहीं, ये छात्र तय कर सकते हैं. फिर ये बवाल क्यों किया गया? ABVP के कार्यकर्ताओं ने हॉस्टल में मीट नहीं आने दिया. और मेस के लोगों से मारपीट की. दोपहर में ऐसा किया और फिर शाम में भी आकर छात्रों को बुरी तरह से पीटा.

वहीं, ABVP के कार्यकर्ताओं का आरोप है कि वह रामनवमी पर पूजा कर रहे थे, इसी दौरान वामपंथी छात्रों ने उन पर हमला किया. इसमें कई कार्यकर्ता घायल हो गए.