हफ्ते में 97 करोड़ रु कमाने वाले Michael Jackson, 2700 एकड़ में फैली ये आलीशान प्रॉपर्टी बिकी सिर्फ 161 करोड़ रुपये में

240

दिवंगत पॉप स्टार माइकल जैक्सन की कैलिफॉर्निया स्थित नैवरलैंड संपत्ति को उद्योगपति रॉन बर्कले ने खरीद लिया है. मीडिया में आई खबर में यह जानकारी दी गई है. बर्केल के एक प्रवक्ता ने गुरुवार को ई-मेल के जरिये बताया कि उद्योगपति ने सैंटा बारबरा के निकट लॉस ऑलिवोस में स्थित 2,700 एकड़ की इस संपत्ति को ‘लैंड बैंकिंग’ योजना के तहत खरीदा है. रॉन बर्कले सोहो हाउस के मेजोरिटी स्टेकहोल्डर हैं और जैक्सन के सहयोगी रह चुके हैं.

जैक्सन की ये संपत्ति जितने रुपये में बिकी है उसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे. अपने जमाने में जैक्सन एक हफ्ते में ही 20 मिलियन डॉलर यानी करीब 97 करोड़ रुपये कमा लेते थे. लेकिन उनकी यह प्रॉपर्टी सिर्फ 22 मिलियन डॉलर यानी करीब 161 करोड़ रुपये में बिकी है. साल 2016 में माइकल जैक्सन की इस संपत्ति की कीमत दस करोड़ अमेरिकी डॉलर (लगभग 735 करोड़ रुपये) मांगी गई थी. अगले साल इसे कम करके 6 करोड़ 70 लाख अमेरिकी डॉलर कर दिया गया था.

नेवरलैंड संपत्ति में 12,500 वर्गफुट के मुख्य आवास के अलावा, यहां 3,700 वर्ग फुट का पूल हाउस, 50 सीटों वाला मूवी थियेटर और एक डांस स्टूडियो है. इस प्रॉपर्टी में माइकल जैक्सन ने डिज्नी स्टाइल एक ट्रेन स्टेशन भी बनवाया है. इसमें एक फायर स्टेशन और एक बार्न यानी खलिहान भी है.

साल 2018 में माइकल जैक्सन की कमाई करीब 2800 करोड़ रुपये रही. इसमें से अधिकतर हिस्सा ईएमआई म्यूजिक पब्लिशिंग में उनकी हिस्सेदारी की बिक्री से आया. इसके अलावा सोनी के साथ रिकॉर्ड सौदे मिजाक म्यूजिक कैटेलॉग और माइकल जैक्सन हैलोवीन जैसे स्पेशल टीवी प्रोग्राम से भी उनकी कमाई हुई. फोर्ब्स के मुताबिक, जैक्सन की कमाई Halloween स्पेशल और नई एल्बम Scream की वजह से बढ़ी.