देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस से पहले सजी दिल्ली, राजधानी की कई इमारतें तिरंगे की लाइटों से हुई चकाचौंध

    437

    देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस को बड़े हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाएगा. देश की राजधानी दिल्ली के लाल किले से लेकर श्रीनगर के लालचौक तक जश्न-ए-आजादी की फिजा होगी. ऐसे में आजादी के जश्न से सिर्फ एक दिन दूर राजधानी दिल्ली की कई सारे इमारतें तिरंगे की लाइटों से सजी है. ऊपर केसरी रंग है, बीच में सफेद लाइटें जगमगा रही हैं और आखिर में हरी लाइट है.

    संसद भवन

    भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर जश्न की तैयारी देखी जा सकती है. आजादी के तिरंगे के रंग में रंगा हुआ राजधानी दिल्ली का विजय चौक और संसद भवन बेहद खूबसूरत लग रहा है. हालांकि निर्माण कार्य चलने के कारण यहां लोगों को आने की मनाही है लेकिन जहां आप नहीं पहुंच सकते, वहां एबीपी न्यूज़ आपकी आंखे बनकर इन सुंदर दृश्यों को कैद करने पहुंचा.

    भारतीय रिजर्व बैंक

    भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया भी तिरंगे के रंग में सजा दिख रहा है. आरबीआई के बारे में कुछ अहम जानकारी की तरफ ध्यान दें तो आरबीआई की स्थापना 1935 में हुई थी यानी आजादी के कुछ वर्षों पूर्व और 1949 में भारतीय रिजर्व बैंक का राष्ट्रीयकरण हुआ था.

    कनॉट प्लेस (सीपी)

    दिल्ली के दिल में बसने वाला कनॉट प्लेस तिरंगे की लाइटों से रोशन है. सीपी देश की सबसे बड़े बाजारों में शुमार है, जहां हजारों लोग हर रोज घूमने फिरने के लिए आते हैं. हालांकि कोविड के नियमों के कारण और पुलिस की चेकिंग के कारण फिलहाल लोग कम देखे जा सकते हैं. इन जगमगाती लाइटों पर लोगों की, खासकर बच्चों की नजर पड़ती है तो उनके चेहरे की चमक देखने वाली है.