इजराइल में कोरोना की 5वी लहर, प्रधानमंत्री बेनेट ने बच्चों को वैक्सीन लगवाने की अपील की

260
Israel PM

इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने देशवासियों से अनुरोध किया है कि वे कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर अपने बच्चों का टीकाकरण कराएं. इस बीच, इजरायल के अधिकारी यात्रा प्रतिबंधों को विस्तार देकर अमेरिका को भी इस दायरे में लाने की तैयारी कर रहे हैं. बेनेट ने रविवार को टेलीविजन के माध्यम से देश को संबोधित करते हुए कहा कि देश में नए वेरिएंट के मामले अपेक्षाकृत कम हैं.

उन्होंने कहा कि इसका कुछ हद तक श्रेय अधिकतर देशों से यात्रियों का प्रवेश प्रतिबंधित करने के शुरुआती कदमों को जाता है, लेकिन मामले बढ़ने में देर नहीं लगेगी. उन्होंने कहा, ‘पांचवी लहर शुरू हो गई है.’ बेनेट के अनुसार, यह बहुत जरूरी है कि माता-पिता अपने बच्चों का टीकाकरण कराएं (Children Vaccination in Israel). इजरायल में पिछले महीने पांच साल से 12 साल तक के बच्चों का टीकाकरण शुरू हो गया था, लेकिन प्राधिकारियों का कहना है कि इस आयुवर्ग में टीकाकरण की दर निराशाजनक रूप से कम है.’

बेनेट ने कहा, ‘बच्चों को वैक्सीन लगाना सुरक्षित है और टीकाकरण कराना माता-पिता की जिम्मेदारी है. जिन माता-पिता ने तीनों डोज ले ली हैं, उन्हें अपने बच्चों को भी सुरक्षित करने की आवश्यकता है.’ इजरायल में इस साल की शुरुआत में टीकाकरण आरंभ होने के बाद से देश की कुल 93 लाख आबादी में से 41 लाख से अधिक लोगों ने फाइजर/बायोएनटेक वैक्सीन की तीसरी खुराक ले ली है. देश में ओमीक्रॉन संक्रमण (Omicron Variant) के अब तक 134 मामले सामने आ चुके हैं. इजरायल ने ओमीक्रॉन का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए पिछले महीने अपनी अंतरराष्ट्रीय सीमाएं बंद कर दी थी.

अन्य देशों के नागरिकों को इजरायल में प्रवेश की अनुमति नहीं है और विदेशों से आने वाले इजराइलियों के लिए पृथक-वास में रहना अनिवार्य है. इजरायल ने कोरोना वायरस (Coronavirus in Israel) के अत्यधिक मामलों वाले देशों को ‘रेड’ श्रेणी में रखा है और इजरायलियों का इन देशों में जाना प्रतिबंधित है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को सिफारिश की कि अमेरिका और कनाडा को भी इस सूची में शामिल किया जाए. इस संबंध में बुधवार को निर्णय किए जाने की संभावना है.