अप्रैल में बंपर कमाई करने का मौका, अब इन 5 कंपनी के IPO देंगे दस्‍तक, जानें सबकुछ

562

इन दिनों शेयर मार्केट में में आईपीओ धमाल मचा रहे हैं. अब तक जितने भी आईपीओ लाॅन्च किए गए हैं करीबन सभी ने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है. पिछला साल यानी 2020 भारतीय आईपीओ बाजार के लिए जबरदस्त साबित हुआ है. करीब 15 बड़ी कंपनियों ने ही अपने आईपीओ से करीब 31,000 करोड़ रुपये जुटाए. साल 2021 में भी आईपीओ मार्केट में जमकर हलचल देखने को मिल रही है. प्राइमरी मार्केट में तेजी को देखते हुए एक के बाद एक कंपनियां अपना आईपीओ ला रही हैं. अगर अबतक आप आईपीओ में पैसे लगाकर कमाई करने से चूक गए हैं तो इस महीने अप्रैल में ये 5 आईपीओ आने वाले हैं.

7 अप्रैल को रियल एस्टेट कंपनी मैक्राटेक डेवलपर्स का आईपीओ आ चुका है. अप्रैल के महीने में 18,000 करोड़ रुपये के आईपीओ बाजार में दस्तक दे सकते हैं. अब जो 5 आईपीओ आने वाले हैं वो हैं- 1. सेवन आइलैंड्स शिपिंग 2. सोना बीएलडब्ल्यु प्रिसीजन फार्जिंग्स, 3. आधार हाउसिंग फाइनेंस, 4. कृष्णा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस (केआईएमएस हॉस्पिटल्स), 5. डोडला डेयरी.

डोडला डायरी आईपीओ
दक्षिण भारत स्थित डेयरी कंपनी का लक्ष्य आईपीओ के माध्यम से लगभग 800 करोड़ जुटाने का है. हैदराबाद की यह डेयरी कंपनी भी अपना आईपीओ लाने की तैयारी कर ली है. डोडला डेयरी के आईपीओ में 50 करोड़ रुपये के ताजा शेयर होंगे. साथ ही कंपनी के प्रमोटर्स इसके जरिए करीब 1 करोड़ तक के इक्विटी शेयरों की बिक्री करेंगे. कंपनी ने फरवरी में सेबी के साथ रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस का मसौदा तैयार किया था.

सेवन इसलैंड्स शिपिंग आईपीओ
सी बॉर्न लॉजस्टिक्स कंपनी सेवन आइलैंड्स शिपिंग को 600 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए पहले ही सेबी से मंजूरी मिल चुकी है. इसमें 400 करोड़ रुपये के ताजा शेयर शामिल हैं. साथ ही एफआईएच मॉरीशस इनवेस्टमेंट्स 200 करोड़ रुपये के शेयर बेचेगी. मुंबई की इस कंपनी के पास करीब 20 जहाज हैं.

सोना बी डब्लू प्रिसिशन फोर्जिंग्स आईपीओ
वाहनों कलपुर्जे बनाने वाली सोना बीएलडब्ल्यू प्रीसिशन फॉर्जिंग्स (सोना कॉमस्टार)कंपनी आईपीओ लाने जा रही है. कंपनी आईपीओ के जरिए 6000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई है. कंपनी के आईपीओ में 300 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर होंगे. साथ ही ब्लैकस्टोन की सहयोगी कंपनी सिंगापुर VII टपक III पीटीइ लिमिटेड 5700 करोड़ रुपये से शेयरों की बिक्री करेगी. इस कंपनी की स्थापना 1995 में की गई थी और यह गुड़गांव की प्रमुख ऑटो टेक्नोलॉजी कंपनी है. कंपनी अमेरिका, यूरोप और चीन को भी निर्यात करती है.

आधार हाउसिंग फाइनेंस आईपीओ 
ब्लैकस्टोन के निवेश वाली आधार हाउसिंग फाइनेंस कंपनी मॉर्टगेज फाइनेंसर है. यह कम इनकम वाले लोगों की हाउसिंग फाइनेंस की जरूरतों को पूरी करती है. कंपनी ने 7300 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए सेबी के पास ड्राफ्ट पेपर जमा कराए हैं. आधार हाउसिंग फाइनेंस की स्थापना 2010 में हुई थी.

केआईएमएस हॉस्पिटल्स आईपीओ 
कृष्णा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज लिमिटेड ने आईपीओ  के माध्यम से 700 करोड़ जुटाएगी. यह आंध्र प्रदेश और तेलंगाना रीजन के सबसे बड़े कॉरपोरेट हेल्थकेयर ग्रुप में से एक है. सेबी को ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के अनुसार, कंपनी 200 करोड़ तक के फ्रेश शेयर लाएगी. साथ ही प्रमोटर और मौजूदा शेयरधारक 21340931 शेयरों की बिक्री करेंगे.