रूस-यूक्रेन युद्ध: बुचा में नरसंहार, शवों का ढेर देख रो पड़े जेलेंस्की, बाइडेन ने पुतिन को कहा वॉर क्रिमिनल

    516
    president Zelensky
    president Zelensky

    रूस और यूक्रेन के बीच जारी महायुद्ध का आज 40वां दिन है. बीते 39 दिनों में रूसी हमले से पहले तक यूक्रेन पूर्वी यूरोप के सबसे खूबसूरत देश में से एक था. लेकिन आज यूक्रेन पूरी तरह से तबाह हो चुका है. यूक्रेन का शायद ही ऐसा कोई शहर बचा हो जहां इस महायुद्ध के निशान नहीं दिखाई दे रहे हों. जो यूक्रेन 40 दिन पहले तक हरा-भरा नजर आता था, अब उसके कई शहर खंडहरों में तब्दील हो चुके हैं. लोग घरों को छोड़कर जा चुके हैं. रात-दिन युद्ध की आशंका बनी रहती है कि कब कौन सा बम कहां फट पड़ेगा. पूरे यूक्रेन से तबाही की तस्वीरें सामने आ रही हैं. तमाम शांतिवार्ता और रूस पर लगाए जा रहे प्रतिबंधों के बावजूद युद्ध विराम की दूर-दूर तक आशंका नजर नहीं आ रही है

    जो बाइडेन ने पुतिन को फिर बताया-वॉर क्रिमिनल, कहा-क्रूर हैं पुतिन
    बुचा शहर में सोमवार को हुए रूसी हमले में सड़कों पर लाशें बिछ गईं. बुचा में हुए इस नरसंहार से सड़कों पर पड़े शवों की तस्वीरों ने दुनियाभर का ध्यान अपनी ओर खींचा है. वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बूचा में हुई हत्याओं के बारे में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को एक बार फिर से वॉर क्रिमिनल करार दिया है और साथ ही उनपर युद्ध अपराध का मुकदमा लगाने की मांग की है. बाइडेन ने कड़ा रूख अपनाते हुए कहा है कि वह यूक्रेन में अत्याचारों के बाद रूस पर और कड़ी पाबंदियों की मांग करेंगे.

    बाइडेन ने कहा कि बूचा में नरंसहार हुआ जिसके जिम्मेदार पुतिन हैं. पुतिन युद्ध अपराधी हैं. क्रूर हैं. उनके खिलाफ अब हमें सारे सबूत इकट्ठे करने होंगे ताकि वास्तविक युद्ध अपराधी की जांच हो सके. क्रेमलिन ने रूसी सेना द्वारा मारे गए नागरिकों से इनकार किया, दावा किया कि ये तस्वीरें ‘नकली’ हैं. बता दें कि कीव के पास 410 नागरिकों के शव बरामद हुए हैं.

    बूचा में लाशों का ढेर देखकर रो पड़े जेलेंस्की
    यक्रेनी के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने सोमवार को बूचा का दौरा किया. जेलेंस्की ने बूचा में स्थानीय लोगों से बात की, साथ ही उन्होंने कहा कि रूस ने यूक्रेन में युद्ध अपराध के साथ ही नरसंहार किया है. साथ ही पश्चिम देशों से रूस के खिलाफ कड़े प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया. यूक्रेन की ओऱ से दावा किया गया था कि कीव क्षेत्र के कस्बों में 410 नागरिकों के शव मिले हैं. इन शवों को देखकर जेलेंस्की की आंखें भर आईं.

    न्यूज एजेंसी एएफपी के अनुसार कीव शहर की मात्र एक गली में 20 लोगों के शव बरामद हुए हैं. समाचार एजेंसी ने बुका शहर के मेयर के हवाले से कहा है कि यहां एक सामूहिक कब्रगाह मिला है जहां से सैकड़ों लोगों की लाशें मिली हैं. कीव, बुका से आ रही तस्वीरें मानवता को झकझोरने वाली हैं.

    आज संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को संबोधित करेंगे जेलेंस्की
    यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की आज संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को संबोधित करेंगे. जेलेंस्की ने घोषणा की है कि वह मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक आपात बैठक को संबोधित करेंगे. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, वीडियो संबोधन में राष्ट्रपति ने कहा कि कीव से लगभग 60 किलोमीटर दूर स्थित बूचा शहर में नागरिकों की कथित हत्या की पारदर्शी जांच करना यूक्रेन के हित में है.
    उन्होंने कहा, “मैं इस बात पर जोर देना चाहूंगा कि हम सबसे पारदर्शी जांच चाहते हैं, जिसके परिणाम पूरे अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को समझाए जाएंगे.” जेलेंस्की ने हत्याओं को ‘नरसंहार’ करार दिया है.

    यूक्रेन का कहना है कि रूसी सैनिक पूर्व में बड़े हमले की तैयारी कर रहे हैं

    यूक्रेन के पूर्वी लुगांस्क क्षेत्र के गवर्नर सर्गेई गेडे ने सोमवार को कहा कि रूसी सेना “एक पूर्ण पैमाने पर बड़ी सफलता की तैयारी कर रही है,” और निवासियों से जल्द से जल्द इस क्षेत्र को छोड़ने का आग्रह किया.

    जर्मनी का कहना है कि रूसी गैस आपूर्ति में कटौती करना फिलहाल ‘संभव नहीं’, ‘हमें कुछ समय चाहिए’

    फ्रांस का कहना है कि वह कई रूसी राजनयिकों को भी निकाल देगा, जिनकी गतिविधियां हमारे हितों के खिलाफ हैं.

    फ्रांस 35 रूसी राजनयिकों को निष्कासित करेगा.