अमेरिका में 150 दिन में 30 करोड़ टीके लगाए गए, बाइडन बोले- जल्दी ही खुशियां आएंगी

512
USA bans import of oil,gas and energy

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन पद ने पर काबिज होने के बाद कोविड-19 पर नियंत्रण की दिशा में एक मील का पत्थर हासिल किया है, जिसकी घोषणा उन्होंंने खुद की। 20 जनवरी को उनके राष्ट्रपति बनने के बाद से नागरिकों को 150 दिन में कोविड-19 रोधी टीकों की 30 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं।

डेल्टा वैरियंट से सावधान रहने व टीका लगाने की अपील
बाइडन ने अमेरिका वासियों को डेल्टा वैरियंट को लेकर हिदायत देते हुए सावधान रहने को कहा। उन्होंने कहा कि नया वायरस खास तौर पर युवाओं के लिए  खतरनाक है। उन्होंने लोगों से जल्द  से जल्द टीका लगवाने की अपील की। 

बाइडन ने कहा- नया वैरियंट कहीं अधिक खतरनाक है और इससे टीका न लगाने वाले लोग खतरे में आ सकते हैं। ये बेहद चिंताजनक बात है। खास तौर पर जिस तरह विशेषज्ञ डेल्टा वैरियंट के बारे में नई जानकारी दे रहे हैं उससे चिंता पैदा हुई है। ये नया वायरस अधिक संक्रामक और घातक है। 

नाकामी का भी खतरा
हालांकि इस मील के पत्थर को हासिल करने के साथ ही बाइडन पर एक नाकामी का खतरा भी मंडरा रहा है। दरअसल, उन्होंने चार जुलाई तक अमेरिका की 70 प्रतिशत आबादी को कम से कम आंशिक रूप से टीका लगाने का लक्ष्य रखा था, जिसके समय पर पूरा होने की उम्मीद नजर नहीं आ रही।

केंद्रीय रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र ने कहा है कि 10 जून तक 30 करोड़ 50 लाख खुराकें दी जा चुकी हैं। कुल मिलाकर अमेरिका की 51.9 प्रतिशत आबादी यानी 17 करोड़ 24 लाख लोगों को टीके लगाए जा चुके हैं।

बता दें कि अमेरिका ने देश में वायरस के अल्फा और डेल्टा स्वरूप के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए बूस्टर डोज की तैयारी कर ली है। इसके लिए मॉडर्ना टीके की 20 करोड़ डोज खरीदने का फैसला किया है। अमेरिका को लगता है कि महामारी का दौर इसी तरह रहा तो टीका लगवा चुके लोगों को बूस्टर डोज की जरूरत पड़ सकती है।

साथ ही अमेरिका ने 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को भी टीका लगाने की बात को ध्यान में रखकर का फार्मा कंपनी मॉडर्ना से ये करार किया है। सरकार का मानना है कि अगर एफडीए 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को टीका लगाने की मंजूरी देता है तो इसे ही खेप को इस्तेमाल किया जाएगा।

अब तक अमेरिका ने कुल 50 करोड़ डोज का करार किेया
अमेरिकी सरकार से करार के बाद बुधवार को मॉडर्ना ने कहा कि उसे उम्मीद है कि टीके की 11 करोड़ डोज इस साल की आखिरी तिमाही में देगा। बाकी डोज वर्ष 2022 की पहली तिमाही में दे देगा। माडर्ना से अब तक अमेरिकी सरकार ने कुल 50 करोड़ डोज का करार कर लिया है।