राज्यसभा उपसभापति चुनाव: विपक्षी उम्मीदवार हो सकते हैं DMK सांसद तिरुची शिवा, 11 सितम्बर तक नामांकन

486
CORONA IN PARLIAMENT

संसद का मानसून सत्र 14 सितंबर से शुरू होने वाला है। सत्र के पहले दिन राज्यसभा के उपसभापति के लिए चुनाव होना है और विपक्षी पार्टियों की ओर से DMK सांसद तिरुची शिवा को अपने उम्मीदवार के तौर पर उतारने की योजना बनाई जा रही है। नामांकन की अंतिम तारीख 11 सितंबर दोपहर 12 बजे तक है। सांसद शिवा चार बार चुन कर राज्यसभा में आए हैं। वहीं लोकसभा में तमिलनाडु के पुडुक्कोत्ताइ से 1996 में उनका निर्वाचन हुआ था।

शिवा 10 सितंबर को दिल्ली आएंगे। इसके बाद उनकी उम्मीदवारी को लेकर अंतिम फैसला लिया जाएगा। एनडीए की ओर से अब तक उम्मीदवार का नाम घोषित नहीं किया गया है लेकिन संभावना जताई जा रही है कि जदयू सदस्य हरिवंश नारायण सिंह ही दोबारा इस पद के लिए उम्मीदवार हो सकते हैं।

बता दें कि मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में पार्टी की रणनीति समूह की बैठक में फैसला लिया गया है कि राज्यसभा के उप सभापति के चुनाव के लिए विपक्ष की तरफ से साझा उम्मीदवार खड़ा किया जाएगा। बैठक में संसद सत्र के दौरान मोदी सरकार को घेरने के लिए विभिन्न मुद्दों पर भी चर्चा हुई। इसमें सीमा पर चीन के साथ तनाव, कोविड-19 महामारी संकट और जीडीपी विकास दर में गिरावट समेत कई महत्वपूर्ण मुद्दे शामिल हैं।

सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अगुवाई में हुई रणनीतिक समूह की डिजिटल बैठक में तय हुआ कि उप सभापति पद के चुनाव के लिए विपक्ष का का साझा उम्मीदवार खड़ा करने के साथ संप्रग के घटक दलों और समान विचारधारा वाले अन्य दलों को साथ लेने का प्रयास किया जाएगा।

विपक्ष के वरिष्ठ नेता ने नाम न बताने की शर्त पर जानकारी दी कि कांग्रेस उप सभापति पद के चुनाव में द्रमुक सांसद तिरुचि शिवा के नाम पर चर्चा चल रही है। उल्लेखनीय है कि महामारी के मद्देनजर मानसून सत्र के लिए संसद में उचित व्यवस्था की गई है। इस बार सदन की बैठक के लिए कई बदलाव भी किए गए हैं।