भारत सरकार की ओर से जारी एक छोटी बचत योजना, सेविंग खाते के मुकाबले डबल मुनाफा और मिलेगी टैक्‍स छूट जल्द उठाएं इस सरकारी स्‍कीम का फायदा।

368

सभी की चाह होती है कि वह जल्दी से जल्दी अपने निवेश को डबल करे, लेकिन अक्सर कोई भी नहीं जानता है कि कैसे और कहां अच्छे रिटर्न मिलेंगे. इस पर एक्सपर्ट्स कहते हैं कि ज्यादा रिटर्न हमेशा ज्यादा जोखिम वाली जगह पर ही मिलता है. लेकिन ऐसा सभी नहीं कर पाते. अब सवाल उठता है कि ऐसे मौके फिलहाल कहां हैं. अगली स्लाइड में जानिए किस सरकारी स्कीम में सेविंग अकाउंट के मुकाबले डबल रिटर्न और टैक्स बेनेफिट मिल रहा है.

कोई भी व्यक्ति इसमें नि‍वेश कर सकता है. आप अपने बच्‍चों के नाम पर भी इसे खरीद सकते हैं. इन सर्टिफि‍केट की मैच्‍योरि‍टी अवधि 5 साल होती है. ब्‍याज हर साल जुड़ता है और कपांउड इंटरेटस्‍ट की ताकत से ये पैसा लगातार बढ़ता जाता है. आपके द्वारा लगाई गए 100 रुपए की राशि 5 साल बाद 144 रुपए हो जाएगी. यहां ध्‍यान रखने वाली बात ये है कि टैक्‍स पर छूट केवल 1.5 लाख तक के नि‍वेश पर ही मि‍लती है. इस योजना की सबसे बड़ी खासि‍यत ये है कि‍ ये योजना सरकारी है. यानी एक तो आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षि‍त है और दूसरा ये कि‍ सरकार ने जि‍तना कहा है उतना रि‍टर्न आपको मि‍लेगा. इसके अलावा आपको बहुत भागदौड़ नहीं करनी.

खास बात ये है कि इस योजना का लाभ 18 साल से कम उम्र के लोगों को भी मिल सकता है यानी कि इस योजना से नाबालिगों को भी लाभ मिलेगा. इसके लिए उनके अभिभावकों को अपने 18 साल से कम उम्र के बच्चों के नाम पर नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट खरीदना होगा. इसमें दो वयस्क ज्वाइंट स्कीम के जरिए भी निवेश कर सकते हैं. वहीं NRI (अप्रवासी भारतीय) और हिंदू अनडिवाइडेड फैमिली (HUF) को इस स्कीम का लाभ नहीं मिल सकता है.नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट आप एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर कर सकते हैं. नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट के प्रमाण पत्र को आप किसी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को हस्तांतरित तक सकते हैं.

टैक्स छूट के साथ मिलेंगे ये फायदें- सबसे अच्छी बात ये है कि नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट में आपको टैक्स सेविंग का विकल्प मिलता है. आयकर अधिनियम 80C के तहत आपको टैक्स में छूट का लाभ मिलता है. नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट में निवेश करने पर आपका टीडीएस नहीं कटता है. इसमें आप समय से पहले धनराशि निकाल सकते हैं पर उसके लिए आपको पेनाल्टी देनी होगी. एनएससी यानr नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर बैंक और फाइनेंशियल संस्थानों से लोन लिया जा सकता है. इसके अलावा नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट में चेकबुक की सुविधा भी मिलती है.

इसकी मेच्योरिटी 5 साल की है. अच्छी बात ये है कि अगर आप कुछ शर्तों को पूरा करते हैं तो 1 साल की परिपक्वता अवधि के बाद खाते की राशि को निकाल सकते हैं. नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट में ब्याज दर हर 3 महीने में बदली या निर्धारित की जाती हैं. इसलिए लिए निवेशक को घटते बढ़ते ब्याज दरों के साथ निवेश की राशि में भी बदलाव करना चाहिए.

आने वाले दिनों में आप अगर निवेश करने की सोच रहे हैं, तो पोस्ट ऑफिस की स्माल सेविंग्स स्कीम एक अच्छा ऑप्शन हो सकती हैं. बैंकों में FD’s या RD’s पर मिलने वाला ब्याज भी लगातार घट रहा है. पोस्ट ऑफिस की स्माल सेविंग्स स्कीम्स में कई बार आपको बैंक की एफडी या आरडी से अच्छा रिटर्न मिल जाता है.