बाइडन ने की पुतिन से फोन पर बात, Ukraine मामले को लेकर रूस अभी भी अड़ियल

444
Biden-Putin
Biden-Putin

रूस और यूक्रेन के बीच सीमा पर तनाव बढ़ता जा रहा है। इस बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शनिवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से बात की। पुतिन ने पश्चिमी देशों को चेताते हुए कहा कि रूस की ओर से यूक्रेन पर हमले के दावे सिर्फ भड़काने वाली अनुमानबाजी है। हालांकि, इस बीच मैक्रों ने भी पुतिन को स्पष्ट लहजे में कहा है कि अगर रूसी सेना का बॉर्डर पर जुटना जारी रहा, तो गंभीरता से समझौते के मौके कम होते जाएंगे। वहीं, पुतिन ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से भी फोन पर बात की। 

इस बीच मॉस्को ने दावा किया है कि उसने प्रशांत महासागर में गश्त कर रही एक अमेरिकी सबमरीन का पीछा कर उसे खदेड़ दिया। रूसी रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, इस मामले में रूस ने अमेरिकी रक्षा अधिकारी को भी तलब किया और अपने समुद्री दायरे में अमेरिकी सबमरीन के घुसने की शिकायत की।

इस बीच सामने आया है कि रूसी राष्ट्रपति ने शनिवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से फोन पर अति महत्वपूर्ण विषयों पर बात की है। इस दौरान बाइडन ने दोहराया कि यूक्रेन पर रूसी आक्रमण मानवीय मुश्किलें पैदा करेगा और रूस की स्थिति को प्रभावित करेगा। सहयोगियों के साथ मिलकर अमेरिका निर्णायक जवाब देगा।

राष्ट्रपति बाइडन ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन को स्पष्ट कर दिया कि अमेरिका कूटनीति में शामिल होने के लिए तैयार है, लेकिन अन्य हालात के लिए भी समान रूप से तैयार है। अगर रूस यूक्रेन पर एक और आक्रमण करता है, तो अमेरिका अपने सहयोगियों के साथ रूस पर कार्रवाई करेंगे। 

प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बाइडन के साथ आज की बातचीत में पुतिन के रवैये में कोई बदलाव नजर नहीं आया, और यूक्रेन पर रूसी आक्रमण संभावना बनी हुई है। वहीं, क्रेमलिन ने बाइडन-पुतिन के बीच फोन पर बात के बाद अमेरिका के रवैये की निंदा की, लेकिन कहा कि दोनों नेता बातचीत को जारी रखने के लिए सहमत हैं। 

गौरतलब है कि रूस ने यूक्रेन की सीमा पर सैनिकों का जमावड़ा कर रखा है और पड़ोसी देश बेलारूस में युद्धाभ्यास के लिए अपने सैनिक भेजे हैं। हालांकि, रूस लगातार इस बात से इनकार करता रहा है कि वह यूक्रेन पर आक्रमण करने वाला है।